1 अगस्त से ATM से पैसा निकालना हो जाएगा महंगा, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

    नई दिल्ली : हर क्षेत्र में महंगाई बढ़ रही है। ऐसे में बैंकिंग क्षेत्र ने भी अपनी कुछ सेवाओं के दाम बढ़ा दिए है। रिसर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किये है। बदले हुए नियम के तहत कल से यानी 1 अगस्त से एटीएम (ATM) से पैसे निकालना, डेबिट, क्रेडिट का इस्तेमाल करना महंगा हो गया है। दरसल रिसर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने एटीएम से ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ा दिए है। RBI ने अपने नए नियम के मुताबिक फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन ले दाम बढ़ा कर 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है। 

    1 अगस्त से नए नियम 

    आपको बता दें कि ये नए नियम कल यानी 1 अगस्त से लागू होगी। RBI ने अपने नए नियम के मुताबिक फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन ले दाम बढ़ा कर 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 5 रूपए से बढाकर 6 रुपये कर दी है।

    ATM से कैश निकालनी है तो ये है नए नियम 

    1. आपको बता दे की बैंक के नियमों  हर महीने ग्राहकों को पांच ट्रांजेक्शन फ्री मिलती है और इसमें फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन दोनों शामिल है। 

    2. इसके बाद अगर आप ATM से ट्रांजेक्शन करते है तो प्रति ट्रांजैक्शन आपको 20 देना होगा। 

    3. कैश निकालने के लिए अलग नियम है। अगर आप कैश निकालने के लिए दूसरे बैंकों का एटीएम यूज़ करते है तो आपको मेट्रो सिटी में 3 बार और नॉन मेट्रो में 5 फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन मिलती है। 

    4. यह चार्ज 1 जनवरी 2022 से लगाया जायेगा।