modi
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. आखिरकार दुनिया के सबसे लंबे सफर पर रवाना होने के लिए कोलकाता से 22 दिसंबर को चला भव्य ‘गंगा विलास क्रूज’ (Ganga Vilas Cruise) घने कोहरे और खराब मौसम की मार को पार करता हुआ बीते मंगलवार दोपहर वाराणसी पहुंच गया है। फिलहाल क्रूज ने रामनगर में लंगर डाल दिया है। वहीं कल यानी आगामी 12 जनवरी की रात गंगा विलास क्रूज रविदास घाट भी पहुंच जाएगा। यहां से आगामी 13 जनवरी को PM मोदी (PM Narendra Modi) वर्चुअली इसे हरी झंडी दिखाकर डिब्रूगढ़ के लिए रवाना करेंगे।

    रिवर क्रूज: पर्यटन के एक नए युग का आगाज 

    अब आने वाले दिनों में सभी पर्यटक भी इस रिवर क्रूज का आनंद ले सकते हैं। ये शानदार रिवर क्रूज भारत के लिए रिवर क्रूज पर्यटन के एक नए युग की शुरुआत करने जा रहा है। 

    हालांकि ‘गंगा विलास क्रूज’ को बनारस बीते सोमवार ही पहुंचना था, लेकिन घने कोहरे और खराब मौसम के कारण इसे राजघाट पुल से लगभग आठ किलोमीटर पहले जनपद चंदौली के रौना गांव के समीप एहतियातन रोक दिया गया था। वहीं खराब मौसम साफ होने पर इसे मंगलवार को वाराणसी के लिए रवाना किया गया है।

    3,200 किलोमीटर का लंबा सफर फिर पहुंचेगा ‘क्रूज’ डिब्रूगढ़ 

    मिली जानकारी के मुताबिक यह भव्य क्रूज 32 स्विस पर्यटकों को लेकर आगामी 13 जनवरी को वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए रवाना होगा। करीब 3200 किलोमीटर के इस लंबे सफर में क्रूज उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और असम होते हुए कुल 27 बड़ी नदियों से गुजरेगा। लगभग 51 दिन में क्रूज डिब्रूगढ़ पहुंचेगा।

    क्या है क्रूज में पर्यटकों के लिए खास?

    इस शानदार और आरामदायक क्रूज में पर्यटकों के रहने के लिए कुल 18 बेहतरीन सुइट्स हैं। साथ में एक 40 सीट का रेस्टोरेंट, स्पा रूम और 3 सनडेक भी हैं। साथ में म्यूजिक की भी व्यवस्था है। गंगा विलास क्रूज का संचालन अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज सर्विस करने वाला है।

    विश्व का सबसे लंबा रिवर क्रूज

    जानकारी दें कि, कि ‘गंगा विलास क्रूज’  दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज है। ऐसे में यह रिवर क्रूज अपने भव्यता के चलते भारत को दुनिया के रिवर क्रूज मानचित्र में पहचान दिलाएगा। वैसे भी गंगा विलास क्रूज अपनी तरह का पहली क्रूज सेवा है। व्यवसाय कि नजर से देखें तो इसकी सफलता से सभी उत्साहित उद्यमियों को देश के अन्य हिस्सों में रिवर क्रूज का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

    All Pics and Twitter: Social Media