'Will not give up as long as there is strength to fight' Brij Bhushan Sharan Singh

Loading

नई दिल्ली: महिला पहलवानों (Wrestlers Protest) और बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Singh) का मामला अब नया मोड लेते दिख रहा है। नाबालिग पहलवान के पिता ने गुरुवार को समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि उन्होंने डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ यौन उत्पीड़न की झूठी शिकायत दर्ज कराई थी क्योंकि वह अपनी बेटी के साथ हुई नाइंसाफी से नाराज थे।

इस खुलासे से बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मामला कमजोर हो सकता है। पिछले छह महीने से पहलवान यौन उत्पीड़न के मामले को लेकर उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। नाबालिग पहलवान की शिकायत के बाद पोक्सो कानून के तहत जांच चल रही है। नाबालिग के पिता ने पीटीआई से कहा ,‘‘ यह बेहतर है कि सच अदालत में आने की बजाय अभी सामने आ जाये।” 

उनसे पूछा गया था कि अब वह अपनी बात से क्यो पलट रहे हैं। उन्होंने कहा ,‘‘अब जब बातचीत शुरू हो गई है तो सरकार ने पिछले साल मेरी बेटी की हार (एशियाई अंडर 17 चैम्पियनशिप ट्रायल) की निष्पक्ष जांच का वादा किया है। मेरा भी फर्ज बनता है कि अपनी गलती सुधारूं।” उन्होंने अपनी और अपनी बेटी की बृजभूषण के खिलाफ कड़वाहट का भी स्पष्टीकरण दिया।

इसकी शुरूआत लखनऊ में 2022 में एशियाई अंडर 17 चैम्पियनशिप के ट्रायल से हुई जिसमें नाबालिग लड़की फाइनल में हारकर भारतीय टीम में जगह नहीं बना सकी थी। उन्होंने रैफरी के फैसले के लिये बृजभूषण को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा ,‘‘मैं बदले की भावना से भर गया था क्योंकि रैफरी के एक फैसले से मेरी बच्ची की एक साल की मेहनत बेकार हो गई थी। मैने बदला लेने का फैसला किया ।” 

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात के बाद पहलवानों ने अपना विरोश स्थगित कर दिया था।  अनुराग ठाकुर ने बीते दिन (7 जून) को प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ छह घंटे तक मुलाकात की थी। इस बैठक को ‘‘सकारात्मक’’ बताते हुए उन्होंने कहा कहा कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 15 जून तक चार्जशीट दाखिल हो जाएगी।

वहीं, बैठक के बाद पहलवान साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने कहा कि उनका आंदोलन अभी खत्म नहीं हुआ है और उन्होंने सरकार के अनुरोध पर ही अपना विरोध 15 जून तक स्थगित किया है। साक्षी मलिक ने कहा कि हमें बताया गया है कि पुलिस जांच 15 जून तक पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस पहलवानों के खिलाफ 28 मई को दर्ज एफआईआर भी वापस लेगी।

बृजभूषण शरण सिंह पर आरोप

सिंह पर एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने सिंह के खिलाफ पॉक्सो एक्ट सहित दो एफआईआर दर्ज की है। मामले में पहलवान उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। (भाषा इनपुट के साथ)