येलो आर्मी के खिलाफ जसप्रीत बुमराह का शर्मनाक रिकॉर्ड

    Loading

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग के ताज़ा सीजन का 27वां मैच कल यानी शनिवार 1 मई को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। जहां आईपीएल की डिफेंडिंग चैंपियन और 5 बार की ट्रॉफ़ी विजेता मुंबई इंडियंस  (Mumbai Indians) और दूसरी सबसे कामयाब टीम, 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच बेहद रोमांचक और दिलचस्प भिडंत हुई। इस मुकाबले में किस्मत ने मुंबई इंडियंस का साथ दिया और आखिरी गेंद पर जीत के लिए 2 2 रन की जरूरत को बेहद रोमांचक तरीके से हासिल कर चेन्नई सुपर किंग्स को हरा दिया।

    इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और चेन्नई सुपर किंग्स को पहले बल्लेबाजी करने बुलाया। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। फाफ डुप्लेसिस (50), मोइन अली (58) और अंबाती रायडु (72) ने जबरदस्त अर्धशतकीय पारियां खेलकर 218 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया और मुंबई इंडियंस को जीतने के लिए 219 रनों का लक्ष्य दिया। मुंबई इंडियंस की तरफ से कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 2 ओवर में 12 रन देकर 2 विकेट हासिल किया। घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट ने भी CSK के 1-1 विकेट झटके।

    इस मैच में भले ही जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने एक विकेट हासिल कर लिए हों,  लेकिन उनकी गेंदबाजी में गेंदोंकी जबरदस्त धुनाई हुई। इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने अपने आईपीएल करियर का सबसे महंगा ओवर फेंका और सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम जोड़ लिया।

    इस मैच में जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने 4 ओवर में 56 रन देकर एक विकेट किया और यह उनके IPL करियर का सबसे महंगा स्पेल रहा। इससे पहले उनका पिछला महंगा ओवर 2015 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ था, जिस मैच में दिल्ली कैपिटल्स (पहले ‘दिल्ली डेयर डेविल्स’) के बल्लेबाज़ों ने उनकी गेंदों पर खूब बल्ला बरसाया था और उनके स्पेल में 55 रन बने थे। 2015 में ही जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी स्पेल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ने 52 रन ठोक डाले थे। ये उनके आईपीएल करियर का तीसरा सबसे महंगा स्पेल था।

    2017 में दुनिया के सबसे मारक गेंदबाजों में गिने जाने वाले घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने ‘गुजरात लॉयंस’ (Gujarat Lions) के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए अपने स्पेल में 45 रन लुटाए थे। यह उनके आईपीएल करियर का चौथा सबसे महंगा ओवर था। 

    1 मई को मुंबई इंडियंस (MI) की तरफ से चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ खेलते हुए जसप्रीत बुमराह CSK  के लिए सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भी अपना नाम शामिल कर लिया है, और वो महंगे साबित हुए खिलाड़ियों में तीसरे सबसे महंगे गेंदबाज बन गए।

    इस लिस्ट में पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) का नाम सबसे पहले है। मलिंगा ने 2017 में ‘पंजाब किंग्स’ (पहले ‘किंग्स इलेवन पंजाब’  KXIP) के खिलाफ होल्कर स्टेडियम में 4 ओवर गेंदबाजी के स्पेल ।इन 58 रन लुटाए थे। हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का नाम दूसरे पायदान पर है, जिन्होंने IPL 2019 में मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में 4 ओवर के अपने स्पेल में 57 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे। कल के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद मुंबई इंडियंस (MI) के मारक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस शर्मनाक रिकॉर्ड के तीसरे पायदान पर अपना नाम दर करा चुके हैं।