दूरस्थ क्षेत्रों में योजनाओं को दें प्राथमिकता

  • सांसद डॉ. हिना गावित ने दिया निर्देश
  • विकास समन्वय और सनियंत्रण समिति की बैठक

Loading

नंदुरबार. जिला विकास समिति और सनियंत्रण समिति की बैठक सांसद हीना गावित की अध्यक्षता में हुई. इस समय विधायक डॉ.विजय कुमार गावित, राजेश पाडवी, जिलाधिकारी राजेंद्र भारुड़, मुख्य कार्यकारी अधिकारी रघुनाथ गावड़े, गैर-सरकारी सदस्य कांतिलाल टाटिया,बबिताताई नाईक, डॉ.स्वप्निल बैसाणे, प्रदीप वलवी उपस्थित थे.

विकास योजनाओं की हुई समीक्षा

बैठक में बीएसएनएल, कृषि, सिंचाई, सार्वजनिक वितरण, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, स्वास्थ्य आदि विभिन्न विभागों से संबंधित केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा की गई. दूरस्थ क्षेत्रों के नागरिकों को योजनाओं को प्राथमिकता देने के लिए निर्देश देते हुए डॉ.गावित ने कहा कि जिले में मध्यम और छोटे स्तर की परियोजनाओं की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी एकत्र और प्रस्तुत की जानी चाहिए. सिंचाई के लिए परियोजना का उपयोग करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जानी चाहिए.जैसा कि 108 एम्बुलेंस के बारे में शिकायतें हैं,सीएसआर के तहत वैकल्पिक एम्बुलेंस प्रणाली बनाने के लिए एक प्रस्ताव बनाया जाना चाहिए. ग्राम पंचायतों को इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने का बाकी काम तुरंत पूरा किया जाना चाहिए.

बैंक करें जरूरतमंदों की मदद

बैंकों को जरूरतमंद छोटे व्यवसायों के लिए मुद्रा योजनाओं के लाभों का विस्तार करने के लिए सहयोग करना चाहिए.बैंकों, समूह विकास अधिकारियों और जनजातीय विभागों को संयुक्त रूप से वनबंधु कल्याण योजना के तहत नागरिकों का बीमा करने की योजना बनानी होगी. ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा अंतर-ग्रामीण कार्यों की मांग है, तो इसे तत्काल उपलब्ध कराया जाना चाहिए और तलोदा और धडगांव तहसीलों में कामों के बारे में जानकारी ली जानी चाहिए.ऑनलाइन राशन कार्ड को जल्द से जल्द पूरा किया जाए.

कम अनाज देने वालों पर करें कार्रवाई

कम अनाज देने वाले राशन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाए,आंगनवाड़ी निर्माण और मरम्मत का काम जल्द पूरा किया जाए.बीएसएल सेवा को और अधिक कुशल बनाने के उपाय करने चाहिए, ऐसा निर्देश डॉ.गावित ने दिया. बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया.