Onion auction started in Manmad mandi, farmers disappointed due to price rise

    Loading

    मनमाड़. लॉकडाउन (Lockdown) के कारण विगत 15 दिनों से बंद मनमाड़ उपज मंडी में सोमवार से प्याज (Onion) की नीलामी शुरू हो गयी। नीलामी (Auction) शुरू होने की खबर के बाद सैकड़ों किसान (Farmer) प्याज लेकर मंडी पहुंचे। प्याज को प्रति क्विंटल कम से कम 500 रुपए तथा औसतन 1200 रुपए दाम मिले। 15 दिन पहले जब नीलामी बंद की गयी थी, तब भी करीब-करीब यही दाम थे, इसलिए सोमवार को दामों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद किसानों को थी, लेकिन उतने ही दाम मिलते देख किसान  मायूस दिखे। 

    कोरोना की दूसरी लहर ने राज्य में कोहराम मचा रखा है। कोरोना की रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाया गया था। इसके कारण विगत 15 दिनों से मनमाड़ समेत नासिक जिले की सभी उपज मंडियों में कामकाज ठप था। कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आने के कारण लॉकडाउन में ढिलाई दी गयी, जिसके कारण उपज मंडियां शुरू हुईं। 

    गड़बड़ी रोकने पुलिस तैनात

    उपज मंडिया शुरू करने के लिए सरकार द्वारा  व्यापारी, हमाल, मापारी, बाजार समिति के कर्मी समेत किसानों के लिए कोरोना का टेस्ट करवाना अनिवार्य किया है। जिन किसानों ने कोरोना टेस्ट नहीं कराया था, उन्हें बाजार समिति में एंट्री नहीं दी गयी। वंहीं नीलामी शुरू होने से पहले पूरे परिसर को सेनेटाइज किया गया, साथ ही किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो सके, इसके लिए पुलिस का कड़ा इंतजाम किया गया था।