The migrant women worker of Jharkhand praised the labor train, Goyal was overwhelmed

Loading

भुसावल मंडल से गुजरेंगी 34 निजी ट्रेनें

रेलवे का आमदनी बढ़ाने का नया तरकीब

यात्रियों से मनचाहा किराया वसूलने की छूट

जलगांव. रेलवे ने देश में 224 निजी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है. इनमें से 34 ट्रेनें भुसावल से मंडल से गुजरेंगी. रेलवे ने निजी कंपनियों को इन ट्रेनों के चलाने के दिन, समय और यात्रियों से खुलकर वसूली करने का ऑफर दिया है. इन ट्रेनों के टिकट रेलवे के मौजूदा सिस्टम से ही बुक किए जाएंगे. दिल्ली से पुणे मुंबई से पटना से दरभंगा जाने मुंबई से भोपाल, पुणे से भोपाल, वाराणसी से मुंबई, कानपुर से मुंबई, हावड़ा से चलने वाली इन ट्रेनों में निजी ट्रेनों का शेड्यूल मौजूदा ट्रेनों से आधा घंटा पहले पहुंचने का बनाया गया है.

मन पसंद सीट के लिए अलग से चार्ज

रेलवे ने ट्रेनों के संचालन की अनुमति देने के लिए करोड़ों रुपए कमाने का लक्ष्य रखा है.यह लक्ष्य तभी पूरा होगा, जब निजी ऑपरेटर भी कमाएगा. इसके लिए उसे यात्री से मनचाहा किराया वसूलने की छूट दी गई है.वह यात्री से उसकी पसंद की सीट के लिए अलग से शुल्क लेगा. यात्री के साथ लगेज, बैगेज का भी चार्ज होगा तो स्टेशन परिसर के उपयोग का भी शुल्क लिया जाएगा. निजी ऑपरेटर की ट्रेन को भी यात्री मिलें, इसलिए रेलवे अपनी ट्रेन को निजी ट्रेन से एक घंटे बाद ही चलाएगा. 

निजी ट्रेनों की गति रहेगी तेज

नियमित ट्रेनों की तुलना में निजी ट्रेनें तेजी से चलेंगी. मुंबई से गोरखपुर, भोपाल से राजकोट, मुंबई से झांसी तक की निजी ट्रेनें भुसावल से गुजरेंगी.डीआरएम गुप्ता ने कहा कि भुसावल मंडल में 10 विशेष ट्रेनें चलेंगी.रेलवे बोर्ड ने योजना बनना शुरू कर दिया है.रेल मंत्रालय ने मध्य रेल की दस ट्रेनों को कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण बंद कर दिया था. रेल मंत्रालय 12 ट्रेनों को शुरू करने का विचार कर रहा है.

10 ट्रेनों के बढ़ने की संभावना

अगर मुंबई रूट पर इन ट्रेनों को बढ़ाया जाता है, तो अगस्त तक  200 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. भुसावल डिवीजन से चलने वाली ट्रेनों की संख्या 50 हो जाएगी. इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को महाराष्ट्र में यात्रा करने की अनुमति दिए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है. विशेष ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए  रेलवे बोर्ड ने दस ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का संकेत दिया है.