रबी मौसम में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने समीक्षा बैठक

  • एक माह में पूरा करें बिजली कंपनी के कार्य
  • पालकमंत्री गुलाबराव पाटिल ने दिया अधिकारियों को निर्देश

जलगांव. पालकमंत्री गुलाब राव पाटिल ने रबी मौसम में किसानों को बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में रबी मौसम की फसलों की बुआई शुरू होगी. किसानों को भरपूर मात्रा में बिजली उपलब्ध कराने के लिए अभी से विभाग तैयारी में जुट जाएं. उन्होंने बैठक में अधिकारियों को एक महीने के भीतर सारे लंबित कार्यों का निपटाने और किसानों को समयानुसार पूरी बिजली मुहैया कराने के निर्देश दिए.

जिले में ऊर्जा विभाग के लंबित कार्यों की समीक्षा के लिए पालक मंत्री की अध्यक्षता में सरकारी रेस्ट हाउस में एक बैठक आयोजित की गई. इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों से चर्चा की. इस अवसर पर विधायक चिमणराव पाटिल, सुरेश भोले,  लताताई सोनवणे, जिलाधिकारी अभिजीत राउत, बीज वितरण कंपनी मुख्य अभियंता  कुमठेकर, जिला नियोजन अधिकारी प्रतापराव पाटिल, अधीक्षक अभियंता शेख,  मानकर,  धरणगांव पंचायत समिति सभापति मुकुंद ननावरे, जिला परिषद सदस्य पवन सोनवणे के अलावा बिजली वितरण कंपनी के अधिकारी मौजद थे.

 16.73 करोड़ रुपए को प्रशासनिक मंजूरी

इस अवसर पर जल आपूर्ति मंत्री पाटिल ने कहा कि जिले के नागरिकों और किसानों को बिजली की सुचारु आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, वित्तीय वर्ष 2019-20  वित्तीय वर्ष में, 16 करोड़ 73 लाख धनराशि को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है और 14 करोड़ 26 लाख रुपये का निधि वितरित की गयी है. इस कोष में से जिले में 194 कार्य चल रहे हैं. लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए. विशेष रूप से, जलगांव हवाई अड्डे पर विद्युत लाइनों का स्थानांतरण,और समानांतर सड़कों के निर्माण के लिए ट्रांसफार्मर की शिफ्टिंग, नई बिजली लाइनों और केबल बिछाने के लिए 7 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं. ये काम तुरंत पूरे होने चाहिए.उन्होंने किसानों को बिजली कनेक्शन और सिंचाई करने ट्रांसफार्मर की समय पर आपूर्ति करने निर्देश दिया.

परीक्षाओं के दौरान न हो लोड शेडिंग

12 अक्टूबर से शुरू होने वाली विश्वविद्यालय की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के दौरान कोई लोड शेडिंग न हो बिजली विभाग को सतर्क रहने का निर्देश दिया. इसी प्रकार, ट्रांसफार्मर के लिए आवश्यक तेल की खरीद के लिए एक नाविन्यपूर्ण योजना के माध्यम से पिछले साल 75 लाख रुपये उपलब्ध कराए गए थे. चूंकि इस साल कोविड के कारण फंड नहीं है, इसलिए इस खर्च के लिए सभी विधायकों के फंड से 1 करोड़ रुपये उपलब्ध कराएं. इस तरह के निर्देश देते हुए मंत्री पाटिल ने स्वयं के फंड ट्रांसफर आयल खरीदी करने के लिए 20 लाख रूपये देने की घोषणा पालकमंत्री ने की.

जनप्रतिनिधियों को रिपोर्ट सौंपने के निर्देश

बैठक में संबंधित विधायकों को उनके निर्वाचन क्षेत्रों में बिजली वितरण से जुड़े नए कार्यों के प्रस्तावों, लंबित कार्यों के बारे में तत्काल कार्रवाई करने और जनप्रतिनिधियों को रिपोर्ट सौंपने का भी निर्देश दिया गया.