निर्धारित मापदंड के तहत नहीं हो रहा कार्य

Loading

  • बारिश में जवखेडा से मांडल मार्ग का डामरीकरण 
  • ग्रामीणों ने की प्रशासन से के ठेकेदार-अधिकारी की शिकायत

जलगांव/ अमलनेर. जलगांव ज़िले में घटिया किस्म के सड़क निर्माण कार्य का सिलसिला लगातार जारी है. ग्रामीणों ने एक बार फिर ऐसे ही खराब काम की शिकायत जिलाधिकारी और जिला पंचायत मुख्यकार्यकारी को ज्ञापन सौंपकर किया है. जिला प्रशासन को अमलनेर ग्रामीणों ने शिकायती पत्र में बताया है कि तहसील क्षेत्र के जवखेडा से  मांडल मार्ग का कार्य कछुअा गति से एक साल से किया जा रहा है. जो घटिया किस्म का निर्माण कार्य है. ठेकेदार और पीडब्ल्यूडी की मिलीभगत से एेन बारिश के मौसम में सड़क मार्ग का डामरीकरण किया जा रहा है.

पर्याप्त मात्रा में नहीं डाली जा रही मुरुंग और गिट्टी

ग्रामीणों ने ज़िला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी से शिकायत की है कि ठेकेदार द्वारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार सड़क मार्ग का निर्माण कार्य नहीं कराया जा रहा है. उक्त कार्य मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत मंजूरी दी गई है.एक साल से ठेकेदार निर्धारित निविदा के अनुसार सड़क मार्ग निर्माण कार्य नहीं कर रहा है. संबंधित लोक निर्माण विभाग का इंजीनियर की लापरवाही बरतने के कारण पर्याप्त मात्रा में गिट्टी और मुरुम का भराव करने में इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. जिसके चलते सड़क ऊंची-नीची चढ़ाव उतार वाली बनाई जा रही है. किसानों के खेत खलिहान की साइड पट्टी से मुरुम उठायी जा रही और उसका भराव किया गया है.

ऊंची-नीची सड़क होने से जल जमाव

इस को सही ढंग में दबाया नहीं जा रहा है.जिससे सड़क मार्ग एक लेवल का नहीं बना है. जिसके चलते अनके स्थानों पर जल जमाव हो रहा है. इस वजह से सड़क समय से पहले ही खराब होने की आशंका जताई जा रही है.इसी तरह से डामरीकरण में 20 मिमी मोटी गिट्टी का उपयोग किया जा रहा है. दो नालों का एक स्थान पर संगम हुआ है वहां पर प्रवाह की दिशा की परवाह किए बिना गलत दिशा में फर्श पर पाइप बिछाई जा रही हैं.

टिकाऊ सड़क के निर्माण की मांग

वह भी अपर्याप्त लंबाई की हैं.इस मार्ग से चालीस हजार व्यक्तियों का आना-जाना लगा रहता है.निविदा के अनुसार टिकाऊ और मजबूत सड़क मार्ग निर्माण कार्य कराने की मांग और संबंधित ठेकेदार और अधिकारियों से ग्रामीणों ने की है.