RRB : 1 लाख 40 हजार वैकेंसी फॉर्म्स की जांच हुई पूरी, एप्लीकेशन स्टेटस 21 सितंबर को

नई दिल्ली. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने RRB NTPC Recruitment को लेकर बुधवार को नोटिफकेशन जारी किया है। जिसमें जानकारी दी है कि, RRB ने ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट पोस्ट के लिए गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी की भर्ती के लिए (non-technical popular category recruitment) एप्लीकेशन फॉर्म्स की जांच पूरी की जा चुकी है। इन वैकेंसी के लिए अधिसूचना 28 फरवरी, 2019 को जारी की गई थी। पदों के लिए लगभग दो करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

आवेदन की स्थिति 21 सितंबर से जान पाएंगे

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 01/2019 के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया हैं, वे 21 सितंबर से अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकेंगे। लिंक 30 सितंबर तक आरआरबी की वेबसाइटों पर उपलब्ध होगा। जिससे आप यह जान सकेंगे कि, आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या अस्वीकार।

यहां देख सकेंगे आवेदन

आवेदनों की जांच पूरी की जा चुकी है। कैंडिडेट्स अपने आवेदनों की स्थिति को (i) Provisionally Eligible और (ii) Rejected (along with reasons for rejection) के तहत देख सकते हैं। 

21 सितंबर को लिंक होगा एक्टिव 

कैंडिडेट्स द्वारा भरे गए फॉर्म अपूर्ण और गलत होने पर आरआरबी की तरफ से खारिज कर दिए जाते है। ऐसे में उम्मीदवार 21 सितंबर को लिंक एक्टिव होने के बाद अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। जिसके लिए आवेदन पंजीकरण संख्या (application registration number) और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा।

परीक्षा का पूरा शेड्यूल अभी जारी नहीं

बता दें कि आरआरबी गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (popular categories NTPC) में भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (Computer based Tests , CBT) आयोजित करेगा। परीक्षा का पूरा शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है।  ये रिक्रूटमेंट आरआरबी एनटीपीसी की कुल 1 लाख, 40 हजार 640 वैकेंसी को भरने के लिए है। ये वैकेंसी isolated और ministerial कैटेगिरी और लेवल-1 पदों के लिए होगी।