खेत में मिले 716 सोने के सिक्के

Loading

कोल्हापुर. खेत जोतते समय यदि आपको सोने के सिक्के मिल जाए तो आप क्या करेंगे? जरा सोचिए… कोल्हापुर के शाहुवाडी तहसील के अनुस्कुरा गांव में खेत में काम करते हुए विनायक पाटिल नामक किसान को तकरीबन 716 सोने के सिक्के से भरा मिट्टी का घड़ा मिला. सोने के सिक्के मिलते ही विनायक की खुशी का ठिकाना न रहा, लेकिन उसकी यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई. क्योंकि कुछ ही घंटे में इस धन को सरकारी तिजोरी में जमा कर लिया गया.

जानकारी के अनुसार अनुस्कुरा के किसान विनायक बाबासो पाटिल अपने खेत में काम कर रहा था. तभी उसे अचानक जमीन के अंदर कुछ टूटने की जोर की आवाज आई. जब उसने झांक के देखा तो आंखें खुली की खुली ही रह गई. एक मिट्टी के घड़े में 716 सोने के सिक्के देखकर सबके होश उड़ गए. 

सिक्कों को पुरातन विभाग को सौंपा गया

देखते ही देखते यह खबर आग की तरह पूरे गांव में फैल गई और जल्द ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई. पुलिस की उपस्थिति में खेत में मिले सिक्कों को गिना गया, तो ये 716 सोने की अशर्फियां थी. गुप्त धन पर सरकार का अधिकार होता है, इसलिए पुलिस ने इस सभी सिक्कों को पंचनामा कर जब्त कर लिया. इस सिक्कों को पुरातन विभाग को सौंप दिया गया और तहसीलदार के कार्यालय में सीलबंद कर के रख दिया है. किसान विनायक पाटिल ने भी बेझिझक यह गुप्त धन सरकार को सौंप दिया है. ऐसा शाहुवाडी के प्रांताधिकारी अमित माली ने बताया.