National Friendship Day 2021
File Photo

Loading

दोस्ती दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है. जहां हम अपने हर सुख दुख को अपने मित्र के साथ बांट सकते हैं. कहा जाता है कि दोस्त अगर अच्छा हो तो जिंदगी जीने का मज़ा ही कुछ और हो जाता है. परिवार के बाद लोग अपना दूसरा परिवार दोस्तों को ही मानते हैं. इसलिए दोस्ती को और गहरा करने लिए विश्व भर में, अगस्त के पहले रविवार को इंटरनेशनल ‘फ्रेंडशिप डे’ या ‘मित्रता दिवस’ मनाया जाता है. 

अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे का इतिहास-

वर्ष 1930 में ‘मैत्री कार्ड’ के संस्थापक जॉयस हॉल द्वारा मैत्री दिवस की शुरुआत की गई थी, जिसका उद्देश्य अपनी मित्रता का जश्न मनाना था। वैसे इस दिवस की शुरुआत को लेकर कई अन्य कारण भी बताए जाते हैं, जैसे वर्ष 1935 में, अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार द्वारा एक व्यक्ति को मृत्यु की सजा दी गई, जिसकी याद में उसके मित्र ने आत्महत्या कर ली और तभी यह दिन फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाने लगा। 

दुनिया भर में सेलिब्रेट होता है अलग-अलग दिन-

दुनियाभर में फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है. 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे घोषित किया था. हालांकि, भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. 

कैसे मनाया जाता है-

भारत में ये दिन दोस्तों के साथ इंजॉय करके मनाया जाता है. इस दिन उपहारों का आदान-प्रदान किया जाता है और मित्र एक दूसरे को रंगीन बैंड बांधते हैं, जिसे फ्रेंडशिप बैंड भी कहा जाता है.

कोरोना काल में कैसे मनाए फ्रेंडशिप डे-

  • आप अपने दोस्तों को कॉल करके बधाई दे सकते हैं.
  • दोस्तों के साथ ग्रुप चैट कर सकते हैं.
  • उनके साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं.
  • उन्हें गिफ्ट्स भेज सकते हैं.
  • सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीर लगा कर बधाई दे सकते हैं.

नवभारत की तरफ से आप सभी को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे की बधाई. स्वस्थ रहें, खुश रहें.

-मृणाल पाठक