दादी माँ के ये नुस्खे जो दिलाएंगे छालों से छुटकारा

छाले होना आम बात हैं। लेकिन कभी कभी यह बहुत विकराल रूप ले लेती हैं। जो आपको काफी हद तक परेशां कर सकती है यहां तक की आपको डॉक्टर के पास चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे शुरू में ही बढ़ने से

छाले होना आम बात हैं। लेकिन कभी कभी यह बहुत विकराल रूप ले लेती हैं। जो आपको काफी हद तक परेशां कर सकती है यहां तक की आपको डॉक्टर के पास चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे शुरू में ही बढ़ने से रोक ले तो क्या हर्ज़ हैं। आपके घर में ही इतने इलाज़ है की आपको बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। चलिए जानते हैं है वो कौन सी घरेलु चीज़े है जो आपको छालों से छुटकारा पंहुचा सकती हैं। 

चमेली की पत्ती: चमेली की पत्ती एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर हैं। चमेली के 5  से 6 पत्तों को पीस कर उसके रस को छालों पर लगाने से या धो कर खा लेने से छालें कम हो जाते है।

हल्दी: हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं जिसके चलते ये छालों पर बहुत अच्छा असर करती है। एक कप पानी में 1 चम्मच हल्दी मिलाएं और इस पानी से कुल्ला करें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें। कुछ ही समय में आपको छालों से आराम मिल जाएगा।

नीम: नीम में भी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं, इस वजह से ये भी छालों से राहत दिलाने में बहुत असरदार है। नीम के कुछ पत्तियां लेकर उन्हें अच्छे से धो लें और फिर 1 गिलास पानी में उबाल लें। इसे छान लें और थोड़ा ठंडा कर लें और इस पानी से थोड़ी थोड़ी देर में कुल्ला करें।

नारियल: मुंह में छाले होने पर सूखा नारियल भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। सूखे नारियल का एक छोटा मुंह में डालकर धीरे-धीरे चबाएं। सूखे नारियल से निकलने वाला तेल छालों पर दवा जैसा असर करता है और इसका हीलिंग प्रोसेस बढ़ाता है। नारियल के छोटे-छोटे टुकड़े अपने पास रखें और समय-समय पर चबाते रहें। छाले 2 दिन में ठीक हो जाएंगे।

अमरूद के पत्ते: अमरूद के पत्ते भी छालों का उपचार करने के लिए बहुत असरदार है। 3-4 अमरूद के पत्ते लेकर उन्हें अच्छी तरह से धो लें और फिर इन्हें चबाएं। थोड़ी देर तक चबाने के बाद इसे थूक दें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें। बहुत ही कम समय में आपको छालों में आराम मिलेगा।

ग्लिसरीन: मुंह में जहां-जहां छाले हुए हैं वहां ग्लिसरीन लगाएं और थोड़ी देर लगा कर रखें। ऐसा करने के बाद मुंह में काफी मात्रा में लार बनेगी उसे थूक दें। ऐसा थोड़ी-थोड़ी देर पर करते रहें, थोड़े ही समय में आपको छालों में काफी आराम मिलेगा। ग्लिसरीन आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी।  

शहद और इलायची: मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आप शहद का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए शहद और इलायची का पाउडर मिलाकर एक मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को सीधे छालों पर 2-3 दिनों तक लगाएँ।