स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बनाएं टेस्टी तिरंगा ढोकला

Loading

आज (15 अगस्त) का दिन देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे को मिठाइयां बांट कर, अपने देश की आजादी को याद कर ख़ुशी मनाते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के कारण आज का दिन फीका न पड़े इसलिए आज हम आपको तिरंगा ढोकले की रेसेपी बताने जा रहे हैं, जिसको आप घर में ही बना कर अपने परिजनों को खुश का सकते हैं.

सामग्री:

सूजी – 250 ग्राम

बेसन – 1 कप (100 ग्राम) ताजा नारियल – 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)

हल्दी पाउडर – ½ छोटी चम्मच

सरसों के दाने – 1 छोटी चम्मच दही – 1 कप

खाने वाला रंग- हर और केसरिया

तेल – 4 छोटी चम्मच

नींबू – 2

हरी मिर्च – 4

तिल – 1 छोटी चम्मच

करी पत्ता – 15 – 20

नमक – स्वादानुसार

विधि:

  • सबसे पहले सूजी का बैटर बनाना होगा। उसके लिए पहले सूजी को 3 भागों में बांटकर अलग-अलग बर्तन में रखें. उसके बाद एक में हरा, और दूसरे में केसरिया रंग डाल दें. सफ़ेद वाले बैटर को ऐसे ही रहने दें.
  • उसके बाद कूकर में पानी डालकर पानी गर्म करें. अब कूकर के कंटेनर में घी लगाकर इसमें अलग-अलग रंग का मिश्रण भरें और इसे कूकर में डाल दें.
  • कूकर में सीटी ना लगाएं. इसे हल्के आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं. इसके बाद कूकर का ढक्कन खोलकर देखें और चाकू की नोक ढोकले में डालकर चेक करें कि कहीं ये चिपक तो नहीं रहा है. अब इसे कंटेनर से निकालकर अलग-अलग रखें और ठंडा होने पर चाकू को किनारे पर चलाएं और ढोकला अलग कर लें. उसके बाद चाकू से मनपसंद आकार में काट लें.
  • अब तड़का बनाने के लिए कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल डालें, तेल गरम होने के बाद, राई डालें, और गैस कम कर दें. उसके बाद तेल में करी पत्ता, तिल, कटी हुई हरी मिर्च डाल कर हल्का सा भून लें. अब गैस बंद कर दें और इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डालें. कद्दूकस किए नारियल को ऊपर से डाल कर गार्निश करें.
  • लीजिए तैयार है आपका टेस्टी तिरंगा ढोकला.