Onion juice increases height and strength

Loading

अच्छे स्मूथ और लंबे बाल पाना इतना आसान नहीं होता है. इसके लिए आपको बहुत अधिक काम करना पड़ता है और धैर्य रखना पड़ता है ताकि आपके बालों की सारी समस्याएं दूर हो सकतें और बढ़ सकें. इसमें कोई दोराय नहीं है कि बालों को बढ़ने के लिए उनका वक्त चाहिए. लंबे, शाइनी और स्मूथ बाल हर लड़कीऔर लड़का  का ख्वाब होते हैं. लेकिन अच्छे स्मूथ और लंबे बाल पाना इतना आसान नहीं होता है. इसके लिए आपको बहुत अधिक परिश्रम  करना पड़ता है और धैर्य रखना पड़ता है ताकि आपके बालों की सारी समस्याएं दूर हो सकतें और बाल लम्बे हो सकते है .  बालों को बढ़ाने के लिए प्याज बेहद ही लाभकारी है. प्याज से आपके बाल जल्दी बढ़ते हैं और साथ ही बाल घने और शाइनी भी बनते हैं. इसके अलावा प्याज में सलफर और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज भी होती हैं.

सलफर- सलफर हेयर फोलीसेल्स के बढ़ने में मदद करता है. साथ ही पतले बालों को वापस से मोटा करता है और बालों को टूटने से बचाता है. प्याज में काफी अधिक मात्रा में सलफर पाया जाता है. साथ ही साथ दो मुहे बाल मुक्ति पा सकते है .

एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज- प्याज में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज भी होती हैं, जो आपके स्कैल्प को स्वस्थ और इंफेक्शन से दूर रखती है. साथ ही ये बालों में डैंडरफ की समस्या को भी मुक्त करती है.

घर पर इस तरह से करें प्याज के रस का इस्तेमाल- आप चाहें तो प्याज के रस में अपना पसंदीदा तेल या फिर रसोई में मौजूद अन्य सामग्री भी मिला सकते हैं लेकिन ज्यादा बेहतर ये है कि आप केवल प्याज के रस का ही इस्तेमाल करें.

ऐसे करें पांच तरीके से करे इस्तेमाल-

  • एक प्याज को छीलें और छोटे छोटे टुकड़े कर ले
  • मिक्सर में इसे ब्लेंड कर लें और पेस्ट बना लें.
  • अब एक रुई की मदद से इसे अपनी स्कैल्प और बालों पर लगाएं.
  • कुछ मिनटों(१५-२०) के लिए इसे अपनी स्कैल्प पर लगा रहने दें.
  • अब अपने बालों को गुनगुने पानी से इसे माइल्ड शैंपू से धो लें.

-सीमा कुमारी