लॉकडाउन में सेहतमंद रहने के कुछ आसान उपाय

कोरोनावायरस में खुद की देखभाल करना चुनौती बन गया है. जहां लोगों को घर में रहकर खुद को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम, योग और वर्कआउट करना पड़ रहा है, तो दूसरी ओर लोगों को बोरियत का सामना भी करना पड़ रहा है. जिसकी वजह से लोगों में सुस्ती और आलस छाने लगा है. जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है.

लॉकडाउन की वजह से लोगों के रूटीन में भी बदलाव आ गए हैं. जिसका असर अब व्यक्तियों के फिटनेस पर भी दिखने लगा है. जिम, योग सेंटर जैसे फिटनेस पॉइंट्स बंद होने की वजह से, लोग घरों में ही खुद को फिट रखने के उपाय ढूंढ रहे हैं. ऐसे में ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनिंग का चलन भी इन दिनों खूब चर्चा में है. 

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको फिट रखने में करेंगे मदद…

सुबह उठें: सेहतमंद रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप रोजाना सुबह उठें, सुबह उठने से हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. जिससे हमें पूरे दिन चुस्त और तंदरुस्त महसूस होता है. सुबह उठने से रोगों को दूर भगाने में भी मदद मिलती है.

वर्कऑउट: स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट करना बहुत जरूरी होता है. योग, व्यायाम करने से हमें ऊर्जा मिलती है और रोगों से लड़ने की ताकत भी. सुबह और शाम अपने कई कामों के बीच से हमें वर्कआउट करने का समय निकाल कर अपने आप को फिट रखने की कोशिश करनी चाहिए.

डाइट: हमारी डाइट हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं. हमारा खान-पान ही हमारी तय करता है. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हमेशा समय से अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए. जिससे हमें नियमित रूप से एनर्जी मिलती रहे.

म्यूजिक सुनें: संगीत हमारे दिल व दिमाग को खुश और फिट रखने में मदद करता है. शरीर के साथ ही दिल और दिमाग को भी स्वस्थ रखना जरुरी है. जिससे हमें रोगों से लड़ने में ताकत मिलती है.

-मृणाल पाठक