10-golden-rules-for-wealth-creation-new-years-Resolutions

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: साल 2023 बस अब खत्म होने वाला है और कल से ही नए साल की शुरुआत होगी। नए साल के मौके पर लोग जीवन में कुछ नया करने का निर्णय लेते है। कोई आमिर बनाने का संकल्प लेता है तो कोई बुरी आदतें छोड़ने का। बदलते दौर के नए ज़माने में फाइनेंशियल प्लानिंग की अहमियत काफी बढ़ गई है। ऐसे में लोग अपने पैसे जोड़कर कैसे रखे और पैसे कहां निवेश करें ऐसे कई प्लान करते रहते है। ऐसे में हम नए साल के मौके पर आपके लिए लेकर आए है वेल्थ क्रिएशन के 10 गोल्डन रूल्स। इनकी वजह से आप अपनी लाइफ में खुशियों के साथ साथ पैसे भी बचा सकते है।

वेल्थ क्रिएशन के 10 गोल्डन रूल्स

1.72 का नियम 

पहला और महत्वपूर्ण गोल्डन रूल है ’72 का नियम’। यह रूल आपको अनुमान देता है की आपके द्वारा किसी भी वस्तु में निवेश किए गए पैसे कितने साल में दोगुना हो जाएगा। इसके लिए आपको 72 को सालाना मिल रहे रिटर्न से भाग देना होता है। मान लीजिए आपको सालाना 6 प्रतिशत रिटर्न मिल रहा है तो 72/6 = 12 यानी आपके द्वारा इन्वेस्ट किया गया पैसे 12 साल में पैसा डबल हो जाएगा।

2. 100 माइनस एज

उम्र के आधार पर इक्विटी में कितना एसेट एलोकेशन होना चाहिए यह जानने के लिए इस नियम का इस्तेमाल होता है। यानी आपकी जितनी उम्र है, उसे 100 से घटाने पर जो संख्या बचती है उतना निवेश इक्विटी में होना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपकी उम्र 35 साल है तो 100-35=65 यानी 65 प्रतिशत निवेश इक्विटी में होना चाहिए। बाकी निवेश डेट और गोल्ड में करें।

3. 50-30-20 नियम 

इस नियम का सर्वाधिक इस्तेमाल हर कोई अपने बजट की प्लानिंग के लिए करता है। 50-30-20 नियम बताता है कि आपके पैसे को कहा कहा इन्वेस्ट करना चाहिए। इस नियम के मुताबिक आपकी जितनी इनकम है उसका 50 प्रतिशत जरूरी चीजों पर खर्च करें, 30 प्रतिशत खर्च अपने शौक पर करें और आय का 20 प्रतिशत हर माह निवेश करें।

4. 6 गुना इमरजेंसी फंड

वेल्थ क्रिएशन के गोल्डन रूल्स में 6 गुना इमरजेंसी फंड नियम भी शामिल है। इसके अनुसार, आपको अपने मासिक आय के 6 गुना इमरजेंसी फंड बनाएं, ताकि किसी अनहोनी के समय आपको आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े। अगर आपकी महीने की कमाई 50,000 रुपए है तो इमरजेंसी फंड में 3 लाख रुपए होना चाहिए।

5. फर्स्ट वीक रूल

अगर आपकी निवेश करने में दिलचस्पी है और आपन इसमें अनुशासन लाना चाह रहे है तो, अपनी आय के 20 प्रतिशत महीने के पहले हफ्ते में ही इन्वेस्ट करें। क्योंकि, अक्सर हमारा पैसा जरूरत के आ जाने पर पैसा खत्म हो जाता है और हम अपना निवेश कर नहीं पाते। ऐसे में इससे बचने के लिए पहले हफ्ते में ही इन्वेस्ट करें।

6. 40% ईएमआई नियम

40% ईएमआई नियम बहुत सरल है। आपकी संपूर्ण मासिक किस्त की ईएमआई आपकी आय के 40% से अधिक न हो।  क्योंकि जितना कम कर्ज रहे वेल्थ क्रिएशन के लिए उतना अच्छा होता है।

7. 20 गुना टर्म इंश्योरेंस

अपना और अपनों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए टर्म इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी है। टर्म इंश्योरेंस का सम एश्योर्ड सालाना आय का कम से कम 20 गुना होना चाहिए। यदि आपकी वर्तमान इनकम सालाना 10 लाख है, तो आपके पास कम से कम 2 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस होना चाहिए।

8. 100 माइनस एज

उम्र के आधार पर इक्विटी में कितना एसेट एलोकेशन होना चाहिए यह जानने के लिए इस नियम का इस्तेमाल होता है। इस नियम का इस्तेमाल आप किसी उम्र में हैं और कितना कहां निवेश करना चाहिए, इससे जान सकते हैं। मान लीजिए आपकी वर्तमान आयु 30 वर्ष है, तो 100-30=70 यानी 70 प्रतिशत निवेश इक्विटी में होना चाहिए। बाकी निवेश डेट और गोल्ड में करें।

9. 2X बचत नियम

जानकारी के लिए बता दें कि सेविंग अकाउंट पर काफी कम ब्याज मिलता है। ऐसे में आपका पैसा आप “ऑटो-स्वीप” अकाउंट में रख सकते है। इससे आपको ज्यादा रिटर्न मिल पाएगा। यह नियम आपको एफडी जैसा रिटर्न देकर बचत खाते पर आपकी उपज को 5-7% तक बढ़ा देता है।

10. 25X रिटायरमेंट नियम

जब रिटायरमेंट के बचत की बात आती है तो 25X का रूल सबसे ज्यादा मायने रखता है। इस नियम में आपको अपने वार्षिक खर्चों का 25 गुना बचत कर रखने की प्लानिंग करनी चाहिए। इस नियम के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति सेवानिवृत्ति के बारे में तब सोचना चाहिए, जब उसके पास अपने वार्षिक खर्च से 25 गुना अधिक धनराशि हो।