पढ़ाई से जी चुराने वाले बच्चों में ऐसे जगाएं पढ़ने में रुचि, ये उपाय कर सकते हैं बड़ी मदद

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: हर पेरेंट्स चाहते हैं कि, उनके बच्चे हर क्षेत्र में अच्छी परफॉर्मेंस दें। लेकिन अच्छी परफॉर्मेंस देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है फोकस। हम पेरेंट्स फोकस के लिए मेडिटेशन और योग जैसी चीजें करते हैं लेकिन बच्चों के लिए यह सब चीजें एक बोरिंग एक्टिविटी लगता है। ऐसे में यदि बच्चे पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते तो पेरेंट्स कुछ आसान तरीके अपनाना चाहिए। तो आइए जानें इस बारे में-

    जानकारों के अनुसार, आप बच्चों के लिए एक गोल सेट करें। इस गोल को उन्हें पूरा करने के लिए बोलें। अगर वह पूरा कर देते हैं तो आप उन्हें कोई ईनाम भी दे सकते हैं। इस तरीके से उनमें अपने लक्ष्य के प्रति जागरुकता फैलेगी। लेकिन इस दौरान उनका समय सिर्फ लक्ष्य में नहीं बल्कि एक्टिविटीज में लगाएं। इससे उनका काम पर फोकस भी बढ़ेगा।

    बच्चे को रोज कोई न कोई काम जरुर दें। इससे उन्हें उसे पूरा करने की इच्छा जागृत होगी और उनका दिमाग चीजों पर फोकस कर पाएगा। लेकिन काम आप उन्हें उम्र के हिसाब से ही दें। जैसे अगर आपका बच्चा छोटा है तो आप उसे किताबें और बैग अच्छे से सेट करने का काम दे सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, जैसे ही बच्चा आपके द्वारा दिए गए काम को पूरा करता है तो उसे ईनाम जरुर दें। इससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और बच्चा आगे से अच्छे से काम कर पाएगा। यदि आप बच्चे के काम की सराहना करेंगे तो वह अगली बार चीजों पर ज्यादा ध्यान देगा और गलतियां भी कम करेगा।

    आप बच्चे से अलग होकर उन्हें ऑब्जर्व जरुर करें। उनके एक्सप्रेशन नोट करें कि, वह क्या सोचते हैं। इसके बाद इस चीज को जानने की कोशिश करें कि बच्चे का इंटरेस्ट किस चीज में है। उनके इंटरेस्ट के मुताबिक ही आप उन्हें चीजें करने के लिए कहें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर बच्चे पर काम का बहुत ही भोज है तो आप उसे हल्का करने के लिए उनकी सहायता जरूर करें। खासकर अगर कोई काम बड़ा है तो बच्चे को करने में कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा।

    ऐसे में आप उन कामों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट दें। ताकि बच्चे का दिमाग न भटके और किसी भी तरह का काम करने में बच्चे को ज्यादा प्रेशर महसूस न हो। इन सामान्य उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चों का फोकस पढ़ाई पर कर सकते हैं।