Drumstick Benefits, Food, Lifestyle News
सहजन की सब्जी खाने के फायदे (फोटो-सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क:  गर्मियां ( Summer Season) आ रही है और इसका मतलब है कि हम ऐसी सब्जियों का भरपूर आनंद ले सकते हैं, जो न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। हम बात कर रहे हैं ड्रमस्टिक्स (Drumsticks) यानी सहजन या मोरिंगा ओलीफेरा की फूल, फलियां और पत्तियां सहित पेड़ का हर भाग बहुत उपयोगी हैं। पारंपरिक औषधियों में सहजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आ रहा हैं। इसकी फली और पत्तियां दोनों ही कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद हैं।

भारतीय रसोई में होती है इस्तेमाल

सहजन की फलियां और पत्तियां हमें अधिकतर दक्षिण भारतीय रसोई में मिल जाती हैं। सहजन एक तरफ दर्द से राहत दिलाती हैं, तो दूसरी ओर बॉडी बनानों वालों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसी के साथ कैंसर, दिल के मरीज, बीपी, त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।  अगर इस हरी सब्जी का इस्तेमाल किया जाए तो शरीर के लिए ये काफी फायदेमंद रहेगी। तो आइए 

जानें इससे होने वाले फायदे-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सहजन डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी है। इसमें एंटी डायबिटिक (antibiotic) गुण होते हैं, जो हमारे शरीर में बढ़े हुए शुगर लेवल को मेंटेन करती है। डायबिटीज के पेशेंट इसकी पत्तियों सलाद के रूप में खा सकते है। इसके अलावा, एनीमिया से पीड़ित लोगों को तो इसकी सब्जी जरूर खानी चाहिए। यह खून की कमी को पूरा करता है।

300 बीमारियों की मानी जाती हैं दवा

सहजन को आयुर्वेद में अमृत समान माना गया है क्योंकि सहजन को 300 से ज्यादा बीमारियों की दवा माना गया है। इसलिए आयुर्वेद में इसे अमृत समान मानते है। इसकी नर्म पत्तियां और फल, दोनों ही सब्जी के रूप में प्रयोग किए जाते है। सहजन की फली, हरी पत्तियों व सूखी पत्तियों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-A,C और B कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  

वजन घटाने में है सहायक 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, अगर आप चाहती हैं कि शरीर पर मोटापा ना चढ़े तो इसका काढ़ा बनाकर पीना शुरू कर दीजिए। फिर देखिए कैसे चर्बी गलना शुरू हो जाती है। सहजन के काढ़े से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। इसकी पत्तियों में कैल्शियम और फास्फोरस होता है जो ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाता है।

खून साफ करने में करता है मदद

सहजन में मौजूद तत्व स्किन में निखार लाता है। इससे पिंपल्स, एक्ने, कील-मुंहासे आदि नहीं होते।  सहजन को खून साफ करने वाला भी माना जाता है।  

मौसमी बीमारियों से दिलाता है निजात

आपको बता दें, बहुत कम लोगों को पता है कि, सहजन चिकन पॉक्स के लक्षण को खत्म करने वाला भी होता है। जब अप्रैल-जून में बहुत अधिक गर्मी पड़ती है तब चिकन पॉक्स का प्रकोप बढ़ जाता है।  सहजन में ऐसे गुण मौजूद होते हैं तो चिकन पॉक्स को होने नहीं देता है।

अगर आपका ब्लड प्रेशर हमेशा बढ़ा रहता है तो आप सहजन की सब्जी का सेवन करें। यदि आप नियमित रूप से सहजन की सब्जी का सेवन करेंगे तो आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहेगा।