File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: चार दिन तक चलने वाली आस्था का महापर्व छठ पूजा (Chhath Puja 2021) का आज से आगाज हो गया है। इन दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। बता दें कि आज के दिन कुछ विशेष रीति-रिवाजों और नियमों का पालन कर छठ व्रत रखने वाले श्रद्धालु स्नान करके भोजन करते हैं। यही कारण है कि आज के दिन को नहाय-काय भी कहा जाता है। 

    ज्ञात हो कि छठ पूजा आज से शुरू हो रही है। यह पर्व चार दिनों तक चलता है। पहले दिन नहाय-खाया, दूसरे दिन खरना, तीसरे-चौथे दिन क्रमश: अस्त होते और उदय होते सूर्य को नदी-तालाब में खड़े होकर अर्घ्य दिया जाता है। दिल्ली में चार दिनों तक चलने वाली छठ पूजा आज से शुरू हो गई है। राजधानी के विकास नगर में बने छठ घाट की साफ-सफाई की जा रही है।

    उल्लेखनीय है कि नहाय-खाय के मद्देनजर सुबह स्नान कर नए कपड़े या साड़ी पहनें। बात महिलाओं की करें तो वे माथे पर सिंदूर लगाकर सफाई करें। साथ छठ के प्रसाद के लिए मिट्ठी लिपकर चूल्हा बनायें या फिर अपने गैस चूल्हे को सफाई करें। त्योहार को ध्यान में रखकर कठिन व्रत के चलते आज अंतिम बार नमक का सेवन करें। आज के दिन चावल और सेंधा नमक से कद्दू यानी लौकी की सब्जी बनायें।