Face Tanning Remove Tips, Skin care Tips, Lifestyle
टमाटर से दूर करे टैन (Social Media)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मियों के मौसम (Summer Season) में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। जैसे, सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है, वैसे ही, गर्मियों के मौसम में त्वचा में टैनिंग (Face Tanning) का होना भी आम बात होती है। इन दिनों बार-बार धूप के संपर्क में आने और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे का निखार गायब हो जाता है, और इस मौसम में यकीनन लोगों को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

चेहरे पर आती है ये समस्याएं

अगर देखा जाए तो गर्मियों में स्किन बर्न होने से लेकर स्किन की अन्य समस्याओं जैसे टैनिंग, झाइयां, पिगमेंटेशन, स्किन में झुर्रियां पड़ने जैसी कई समस्याएं होती हैं और इन्हें ठीक करने के लिए कई सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट भी किए जाते हैं। यकीनन, जहां बात ब्यूटी ट्रीटमेंट की हो, वहां पर नेचुरल चीजें सबसे ज्यादा असर कर सकती हैं।

चुटकियों में टैनिंग दूर करेगा टमाटर

1- जहां तक टैनिंग हटाने की बात है तो टमाटर को बहुत ही उपयोगी माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और साथ ही साथ विटामिन-C के गुणों के साथ होता है।

2- यही कारण है कि टमाटर का उपयोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में बड़े पैमाने पर किया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं हेल्दी स्किन के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

3-ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब आप तेज धूप में बाहर जाते हैं तो आप देखेंगे कि आपका चेहरा काला पड़ने लगता है और जलन होने लगती है। टमाटर का रस चेहरे को ठंडक देता है और खुजली कम करता है साथ ही टैनिंग भी कम करता है। इसके लिए आपको टमाटर को दो टुकड़ों में काट लेना है और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें इससे आपके चेहरे की टैनिंग खत्म हो जाएगी।

4- अगर आप टमाटर से डेली चेहरा साफ करने वाला क्लींजर बनाना चाहती हैं जो आपकी स्किन को टैनिंग से फ्री रखेगा तो आप उसके लिए भी टमाटर के पल्प का इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रहे कि इसे भी शरीर में कहीं भी लगाया जा सकता है।

सामग्री –

आधे टमाटर का पल्प
दो चम्मच कच्चा दूध

ऐसे बनाएं फेसपैक

1- इन दोनों चीज़ों को अच्छे से मिला लें। सिट्रिक एसिड में जब दूध का लैक्टिक एसिड मिलेगा तो ये बेहतरीन टोनर का काम करेगा और साथ ही साथ ये आपके एक्ने के स्पॉट्स आदि को भी हल्का करेगा। ये तरीका काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे आपको फायदा भी होगा।

2- ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी और टमाटर का फेस पैक (Tomato Face Pack) आपके बहुत काम आ सकता हैं। इस फेस पैक से त्वचा को विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन मिलते हैं जो स्किन को चमकदार बनाते हैं।

3- इसके लिए एक कटोरी में टमाटर का रस लें और उसमें चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच चंदन का पाउडर मिला लें। अब इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखें और फिर कुछ समय बाद धो लें।