Fennel Seed Face Mask, Beauty, Lifestyle
सौंफ के बीज से बनाएं फेसपैक ( सोशल मीडिया)

सौंफ का सेवन सेहत के अलावा, स्किन के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है। इसे लगाने से आपके चेहरे पर मुंहासें, सेल डैमेज, आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों पर आराम मिलता है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि, सौंफ (Fennel Seeds) भारतीय घरों की रसोई (Indian kitchen) में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। इसे आमतौर पर माउथ फ्रेशनर (Mouth Fresheners) के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि, सौंफ का सेवन सेहत के अलावा, स्किन के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है। इसमें कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज और आयरन से युक्त सौंफ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

इसमें प्रचुरता में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं। अपने ब्‍यूटी रूटीन में सौंफ को शामिल कर आप मुंहासों, सेल डैमेज, आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों का इलाज कर सकते हैं।

आइए जानते हैं चेहरे को इससे होने वाले फायदे-

1- यहां हम आपको सौंफ से होने वाली चार स्किन प्रॉब्‍लम्‍स और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं।

2- ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुंदर, चमकदार और स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। आप घर पर ही सौंफ से अपना एक्सफोलिएटिंग फेस मास्‍क तैयार कर सकती हैं। इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए 1 चम्मच सौंफ, 2 चम्मच ओटमील और एक चौथाई कप उबला हुआ पानी लें और इन सब चीजों को मिक्‍स कर दें।

3- इसका पेस्ट बना लें और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस मास्‍क से आपकी स्किन नरम और मुलायम बनेगी।

4- सौंफ के दानों को पीसकर इसमें शहद मिलाएं। इस तैयार स्क्रब को चेहरे पर एक से 2 मिनट मलकर चेहरा धो लें। सौंफ के स्क्रब को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स और गंदगी हट जाती है। इससे चेहरे पर निखार नजर आने लगता है। इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार ही करें और कोशिश करें कि आप चेहरे को घिसें ना बल्कि हल्के हाथों से मलते हुए साफ करें।

चेहरे को बनाता है बेदाग

आपको बता दें, सौंफ के जरिए आप बेदाग और निखरी त्वचा भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको सौंफ का इस्तेमाल टोनर के तौर पर करना होगा। इसके लिए दो चम्मच सौंफ को पानी में उबाल लें। इस पानी को ठंडा होने पर एक बोतल में डालें और चेहरे पर स्प्रे करें। ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन काफी ग्लो करने लगती है। आप चाहें तो हफ्ते में एक बार सौंफ के पानी से भाप भी ले सकते हैं। इससे भी स्किन पर निखार आता है।