Summer FootCare, Summer Season
गर्मियों में पैरों का कालापन करें दूर (Social Media)

गर्मियों में अक्सर धूप की चपेट में आने से पैरों में कालापन हो जाता है जिसे दूर करने के लिए आप घर में मौजूद नुस्खों को अपना सकते है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मी का सीजन (Summer Season) जहां पर चल रहा है वहीं पर इस मौसम में धूप की चपेट में आने से चेहरे की रंगत खोने लगती है तो वहीं पर धूल और प्रदूषण के चलते पैरों की स्किन भी काली पड़ जाती है। कितना भी ख्याल रख लें पैरों का कालापन दूर (Summer Foot Care) नहीं होता है इसके लिए हम कई सारे प्रॉडक्टस उपयोग करते है लेकिन इससे साइड इफेक्ट होने की आशंका भी बढ़ जाती है। इसके लिए ही हम आज आपको कई घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) बता रहे है जिसे आप घर पर ही एप्लाई कर सकते है।

इन तरीकों से पैरों का कालापन करें दूर

घर में ही मौजूद कई सारी चीजें आपके पैरों की रंगत सही करने में मददगार होती है इसके लिए आप नेचुरल तरीके से इसे तैयार कर लगा सकते है, आइए जानते है..

1- गुलाब जल और कच्चा दूध

अगर आप पैरों का ख्याल रखते हुए गुलाब जल और कच्चे दूध को एक साथ लगा सकते है। यहां गुलाब जल की खासियत यह है कि यह त्वचा की केयर करती है और कच्चे दूध में समाए सारे पोषक तत्व कालापन को दूर करते है। इसलिए आप इन दोनों चीजों के मिश्रण से पैरों की रंगत सुधार सकते है।

जानिए कैसे लगाएं

1-यहां पर इस गुलाबजल और कच्चे दूध के मिश्रण को लगाने के लिए पहले कच्चे दूध में एक चम्मल गुलाब जल मिलाएं।
2- इस मिश्रण को आप पैरों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें।
3- मसाज के बाद 10 मिनट तक ऐसा ही रखने दें
4-ऐसा करने से आपके पैरों का कालापन कम हो जाता है।

2- आलू और नींबू

घरेलू नुस्खों में आप पैरों का कालापन दूर करने के लिए आलू और नींबू का नुस्खा भी अपना सकते है। यहां पर आलू की बात की जाए तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते है जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेस्ट है वहीं नींबू में भरमार पोषक तत्व होते है। इसे लगाने से पैरों की रंगत लौटती है।

इसे कैसे लगाएं

यहां पर आलू के साथ नींबू लगाने के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करना चाहिए..

1- सबसे पहले आप आलू को कद्दूकस करके पीस लें।
2-इसमें आप नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बना लें।
3-इसके बाद आप इस पेस्ट को पैरों पर लगाकर मालिश करें।
4-इस पेस्ट को आप 20-30 मिनट ऐसा ही लगा रहने दें।
5-इस उपाय को कुछ दिन तक करें।
6-कुछ ही दिनों पैरों का कालापन कम हो जाएगा।