File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: स्किन केयर (Skin Care) के लिए हम कई तरह के रूटीन को फॉलो करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी को निखरी त्वचा अच्छी लगती है। कई सारी लड़कियां होती हैं जो स्किन केयर ट्रीटमेंट कराती हैं। लेकिन इससे अच्छा है कि आप स्किन पर टमाटर (Tomato) का इस्तेमाल करें। ये स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके फेसपैक (Homemade Face Pack) को अप्लाई करने से स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। आइए जानें इस फेसपैक को बनाने का तरीका –

टमाटर और खीरा

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस फेसपैक को बनाने के लिए एक बाउल में टमाटर का रस लें, इसमें खीरे का पेस्ट मिक्स करें। इस मिश्रण में शहद भी मिक्स करें। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद आप पानी से मुंह धो लें। ये फेसपैक स्किन की एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में मदद करता है।

टमाटर और दही का फेस पैक

टमाटर स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। ऐसे में आप दही मिक्स करके इसका इस्तेमाल करेंगी तो स्किन इवन टोन और ग्लोइंग नजर आएगी। ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो, ऑलिव ऑयल एक बेहतरीन नेचुरल मॉइस्चराइजर है। इससे आप टमाटर के साथ अपने चेहरे पर लगाकर स्किन ग्लोइंग बना सकते हैं। सबसे पहले टमाटर का पेस्ट लें और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं।

इस फेसपैक को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इसके बाद त्वचा सॉफ्ट रहेगी। इसके अलावा, टमाटर के रस में शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से मुंह धो लें।