File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    ऑयली स्किन वाले लोगों को अक्सर स्‍किन को लेकर कुछ-कुछ न प्रोब्लेम्स होती रहती है, जैसे- मुंहासे, वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स आदि। इसके अलावा, केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट फायदे की जगह साइड इफेक्ट्स दे जाते हैं। ऐसे में कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले ऑयली स्किन वालों को बहुत सोचनी पड़ती है। आपकी या आपके किसी दोस्त की भी ऑयली यानी तैलीय स्किन (Oily Skin) है, तो आप घरेलू फैसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे कि चेहरे पर नेचरल निखार आ सके। आइए जानें –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, खीरा (Cucumber) स्किन को हाईड्रेट करने में मदद करता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें और उसमें एक टी-स्पून नींबू का रस मिलाएं। इस मिक्स को फ्रिज में रख दें और ठंडा हो जाने पर स्किन पर लगाएं। चाहें तो आप इसे आइस ट्रे में डालकर जमा सकते हैं और फिर आइस क्यूब्ज (ice cubes) से चेहरे की मसाज कर सकती हैं। ये दोनों तरीके आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने के साथ ही पोर्स के साइज को भी छोटा करने में मदद करेंगे।

    अगर आपकी स्‍किन ऑयली है, तो अपने घर पर एक एलोवेरा का पौधा जरूर लगाएं। इस हर्बल पौधे को एंटी-इफ्लेमेट्री गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा जेल को रोजाना अपने चेहरे पर लगाना आपको कील-मुंहासों से छुटकारा दिला सकता है। विशेषकर रात में सोते समय इसे स्‍किन पर जरूर लगाएं। तैलीय त्वचा वाले लोग इसे फेस वाश के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद पानी से धो लें।

    मिक्स पाउडर फेस पैक (facepack) को बनाने के लिए आपको चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, चुटकी भर हल्दी और नारियल पानी की जरूरत होगी। इन सभी सामान को जरूरत के हिसाब से अच्छे से मिक्स करें। ध्यान रखें की ये फेस पैक बहुत ज्यादा पतला ना हों। इसे अच्छे से चलाएं ताकि घुटले न रह जाएं।

    चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन करें और फिर फेस वॉश की मदद से अच्छे से धो लें। फिर फेस पैक को अप्लाई करें। इन फेस पैक को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर अप्लाई करें और फिर साफ करें।

    ऑयली स्‍किन वालों को चेहरे पर दूध जरूर लगाना चाहिए। नींबू और दूध के घोल में कॉटन पैड डुबोकर चेहरे पर लगाएं और फिर पोंछ लें। ऐसा आप दिन में दो बार कर सकते हैं। इससे चेहरे का रंग साफ होता है और ऑयल कम निकलता है।