File Pic
File Pic

Loading

सीमा कुमारी-

मौजूदा समय सफेद बालों की समस्या (White Hair Problem) से ज्यादातर लोग परेशान हैं। इसके पीछे कई सारी वजहे हैं। जैसे बढ़ता काम का दबाव, तनाव, खराब जीवनशैली और प्रदूषण। कई लोग अपने सफेद बाल को छिपाने के लिए हेयर कलर, डाई आदि चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं और कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर इससे निजात पा सकते हैं।

आइए जानें उन चीजों के बारे में-

डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक, फूल गोभी, ब्रोकली, गोभी आदि शामिल हैं। ये सब्जियां आयरन, फोलेट, विटामिन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो बालों के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं। साथ ही कम उम्र में बालों को सफेद होने से रोकती है। आप कम उम्र से ही हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे बालों की तमाम समस्याएं जैसे कमजोर बाल, बालों का झड़ना और बालों का कम उम्र से सफेद होने में रोक लग सकती है।

चॉकलेट का सेवन 

सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है।आमतौर पर महिलाओं को डार्क चॉकलेट बहुत पसंद होता है। यह खाने में जितना टेस्टी होता है, बालों के लिए यह उतना ही उपयोगी माना जाता है। इसमें कॉपर और नाम के दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को सफेद होने से रोकते हैं और बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करते हैं। आपको चाहिए कि कम मात्रा में डार्क चॉकलेट को अपनी डाइट में शामिल करें।

अंडे का सेवन 

एक रिसर्च के मुताबिक, कम उम्र में ही उन लोगों के बाल सफेद होते हैं, जिनमें विटामिन B की कमी अधिक होती है। जबकि अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि प्लांट बेस्ड फूड आइटम्स से आपको विटामिन B नहीं मिल सकता। ऐसे में आप अंडे (Egg) के सेवन से विटामिन B की आपूर्ति कर सकते हैं। इसके अलावा अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होता है और प्रोटीन बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर अपने बालों को लंबे समय तक काला बनाए रख सकते हैं।

आंवले का सेवन 

आंवले (Amla) में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जो कि बालों के लिए उपयोगी होते हैं। आप आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं।