Hair Fall
बाल झड़ना रोकने के लिए डाइट में शमंइल करें ये चींजे (डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल डेस्क: आजकल की खराब लाइफस्टाइल में पोषण की कमी की वजह से हर कोई हेयर फॉल से परेशान है। महिला हो या पुरुष हर किसी को आजकल हेयर फॉल (Hair Fall) की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें, एक दिन में लगभग 100 बाल गिरना सामान्य होता है, लेकिन अगर आपके इससे अधिक बाल गिरते हैं, तो इसका मतलब है कि आप हेयर फॉल की समस्या से ग्रसित हैं, जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

ऐसे में अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो खानपान में कुछ चीजों को शामिल कर बालों को दोबारा से हेल्‍दी बना सकते है। ऐसे में आइए जानें इन चीजों के बारे में –

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने में कारगर है। इसमें विटामिन A , आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन-C होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। पत्तेदार साग में विटामिन होता है जो बालों के स्वास्थ्य को ठीक रखने में जरूरी भूमिका निभाता है। यह सीबम (sebum) बनाने में मदद करता है जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर बालों की सेफ रखता है।

आपको बता दें, साल्मन (Salmon fish) एक फैटी फिश है, जिसमें हेल्दी फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट काफी महत्वपूर्ण होते हैं। ये बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। साथ ही, ये बाल झड़ने की समस्या को कम करने में भी मदद करते हैं।

अंडे (Eggs) प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं जो हेयर फॉल को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। कम प्रोटीन वाला आहार बालों के विकास को धीमा कर देता है, जिससे बालों का झड़ना बढ़ जाता हैं। ऐसे में रोज एक अंडा जरूर खाएं। इसके अलावा, आप अपनी डाइट में कुछ साबुत अनाज और फलों को भी शामिल कर सकते हैं, इससे भी आपके बाल मजबूत बनेंगे।

बालों की ग्रोथ के लिए आप रोजाना खाने के साथ दही (curd) का सेवन करें। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं, बालों को मजबूत बनाते हैं।

नट्स (Nuts) और सीड्स (Seeds) में भरपूर मात्रा में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन-E आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं और उनका झड़ना कम करते हैं।

विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल जैसे बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर आदि स्वस्थ और सुंदर बालों के लिए जरूरी है। इन फलों का सेवन करने से स्कैल्प फ्री रेडिकल्स से बची रहती है और प्रोटीन बालों को झड़ने से रोकता है।