Piercings Tips, Fashion Tips
नाक और कान छिदवाने के दौरान रखें ये ख्याल ( Social Media)

भारत में पुरानी महिलाएं भी खूब पियर्सिंग कराती रही हैं। ऐसे में कई लोगों को छिदाई के बाद नाक या कान में इंफेक्शन भी हो सकता है इसके लिए घरेलू नुस्खों को अपना सकते है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: भारतीय संस्कृति (Indian culture) में नाक या कान छिदवाना (Piercings) एक सदियों पुरानी परंपरा रही हैं। जो आज फैशन का हिस्सा भी बन गई है, लेकिन भारत में पुरानी महिलाएं भी खूब पियर्सिंग कराती रही हैं। ऐसे में कई लोगों को छिदाई के बाद नाक या कान में इंफेक्शन भी हो सकता है, जिससे खुजली के साथ-साथ तेज दर्द भी हो सकता हैं। इंफेक्शन के कारण सूजन, त्वचा का लाल पड़ना, ब्लीडिंग जैसी समस्या हो सकती हैं।

ऐसे में आइए जान लीजिए इन घरेलू नुस्खे-

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको मैं आज अजमाए हुए कुछ नुस्खे बता रही हूं,जिससे आपको इस समस्या में जरूर आराम मिलेगा।

1- एक्सपर्ट्स के अनुसार, सरसों के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे कान या नाक के छेद में आई सूजन दूर हो जाती हैं। अगर दर्द है तो उसमें भी राहत मिलती हैं। आप हल्का गर्म करके सरसों का तेल लगाएं। सिर्फ 4-5 दिन में आपको आराम मिल जाएगा।

2- हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते 1 चम्मच हल्दी पाउडर को थोड़े से दूध या पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को छेद पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, गुनगुने पानी से धो लें।

3- आपको बता दें, एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से भी इससे राहत मिल सकती हैं। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप एलोवेरा जेल को सीधे छेद पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

4- अगर आपके छिदे हुए कान में दर्द हो या फिर सूजन आ गई हो तो आप सुबह-सुबह ओस की बूंदे उस जगह पर लगा लें। इससे संक्रमण दूर होगा और दर्द में भी आराम मिलेगा।

5- अगर आपने कान छिदवाएं हैं तो उसमें नारियल का तेल हल्का गर्म करके लगाते रहें। इससे दर्द में आराम मिलेगा और त्वचा पकेगी नहीं। इससे संक्रमण भी दूर होगा। अगर कभी आर्टिफिशियल चीजें पहनने से भी स्किन पक जाए तो आप सिर्फ तेल लगाकर ठीक कर सकते हैं।

6- नीम में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे संक्रमण दूर रहता हैं। अगर आपने पियर्सिंग कराई है और वो पक रही है तो आप उसमें नीम की सूखी और पतली डंडी डाल सकते हैं। इससे छेद बंद नहीं होगा और ठीक होने पर नोज रिंग पहन लें।