Winter-Solstice
Pic: Solstice/ Social Media/ Representative Image

    Loading

    सीमा कुमारी

    सर्दियों का मौसम आने में बस कुछ ही दिन है। इस मौसम के आते ही हर कोई स्किन प्रॉब्‍लम्‍स (Skin problem) से जूझने लगाता है। इस मौसम का सबसे ज्यादा असर बच्‍चों की स्किन को भी होता। स्किन ड्राई (Dry Skin in Children) होने लगती है जिससे स्किन की नमी कम होने लगती है।

    बड़े तो अपनी स्किन केयर कर लेते हैं और अपनी समझ से बॉडी लोशन या मॉइश्‍चराइजर लगा लेते हैं,  लेकिन बच्‍चों को इस मामले में दिक्‍कत होती है। बच्‍चों के लिए आपको एक्स्ट्रा केयर (Extra Care) की जरुरत होती है, जिससे बच्चे की स्किन ड्राई न हो। ऐसे में आइए जानें बच्चों की ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए ऐसे ही घरेलू उपाय के बारे में –

    जानकारों के अनुसार, बच्चों की ड्राई स्किन का इलाज करने के लिए आप केमिकल लोशन न लगाएं। उसके लिए आप होममेड स्किन क्रीम (Home Made lotion) मतलब शहद, जैतून के तेल और एलोवेरा जेल को मिलाकर बच्‍चे के लिए होममेड लोशन बना सकते हैं।

    ड्राई स्किन के लिए तेल सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। एक चम्‍मच नैचुरल ऑयल (Natural Oil) जैसे की कोकोनट (Coconut) या सनफ्लॉवर ऑयल (Sunflower Oil) को बच्‍चे के नहाने के पानी में डाल दें। नहाने का पानी गुनगुना होना चाहिए। इस पानी से बच्‍चे को नहलाएं।

    बच्चे को ड्राई स्किन की प्रॉब्‍लम्‍स से बचाने के लिए उसे डिहाइड्रेट न होने दें, पानी की कमी न होने दे। बच्चों की स्किन से रूखेपन को मिटाने के लिए, थोड़े-थोड़े समय के अंतर पर तेल से मालिश जरूर करें। इससे आपके बच्चे की स्किन से रूखापन खत्म हो जाएगा।

    एलोवेरा (Aloe Vera) जेल स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।यह बहुत आसानी से मिल जाता है और एंटी-फंगल और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। बच्‍चे की ड्राई स्किन पर एलोवेरा जेल को लगा सकते हैं।