मेकअप करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, 40-50 की उम्र में भी दिखेंगी जवां और बला की खूबसूरत

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है तो इसका असर स्किन पर दिखने लगता है। चेहरे पर झुर्रियां, आखों का ड्राई होना और न जाने कितनी ही समस्याओं से महिलाओं को दो चार होना पड़ता है। ऐसे में उम्र के साथ-साथ मेकअप की जरूरतें भी बदल जाती है।  चेहरे पर हमेशा एक तरह के प्रोडक्ट नहीं लगाए जा सकते हैं क्योंकि उम्र बढ़ने का असर त्वचा पर भी दिखने है।

40 के बाद त्वचा पर धीरे-धीरे झुर्रियां पड़ने लगती है। इसलिए इस समय मेकअप भी बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। बढ़ती उम्र में भी आकर्षक दिखना है तो अपने  मेकअप के तरीके में कुछ बदलाव जरूर कर लें। आइए जानें इनके बारे में-

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मेकअप करते समय ज्यादा प्रोडक्ट्स का प्रयोग न ही करें। क्योंकि ज्यादा क्रीम प्रोडक्ट्स या लेयर्स इस्तेमाल करने से त्वचा नकली दिखने लग जाती है। जिससे आपका मेकअप खराब नजर आता है।

उम्र के साथ-साथ त्वचा की नमी खोने लगती है जिसका असर होंठों पर भी पड़ता है और होंठ सूखने और फटने लगते है। मैट लिपस्टिक लगाने से होंठ और सूख जाते हैं। जबकि, न्यूड शेड से उम्र और ज्यादा दिखने लगती है। लिपस्टिक के ब्राइट शेड चुनें।  होठों पर चमक लाने के लिए आप लिप ग्लॉस का भी इस्तेमाल कर सकती है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बढ़ती उम्र के कारण आंखों के ऊपर की त्वचा में झुर्रियां नजर आने लगती हैं। इस कारण ग्लिटर ऐसी आंखों में सूट नहीं करते। इसलिए आई मेकअप करते समय लूज या बड़े साइज वाले ग्लिटर का इस्तेमाल न करें।

जब आपकी उम्र बढ़ने लगती है तो चेहरे पर अक्सर प्रोडक्ट स्किन के हिसाब से एक जगह पर इकठ्ठा हो जाता है और आपके मेकअप लुक को बिगाड़ कर रख देता है। इसलिए आप हर स्टेप को अच्छी तरह से ब्लेंड करें और कम से कम मात्रा में ही प्रोडक्ट लें ताकि वे आसानी से त्वचा पर ब्लेंड हो पाए।