File photo
File photo

Loading

 

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: नींबू (lemon) ऐसा फल कहा जाता है, जो हर मौसम में फायदा करता है। खासकर गर्मियों में नींबू बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इस सीजन में लोग नींबू पानी, नींबू का शरबत, लेमन टी आदि में नींबू का उपयोग करते है। गर्मियों में नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। लोग नींबू का रस निचोड़ने के बाद नींबू के छिलके को फेक देते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू का छिलका भी आपके के काम आ सकता है? इसे फेकने की बजाय आप उपयोग में ला सकते हैं। आइए जानें, नींबू छिलकों के फायदे क्या क्या हैं और साथ ही जानते हैं कि नींबू का छिलका कैसे उपयोग में लाया जा सकता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकते है। नींबू के छिलके का पाउडर दांतों पर लगाने से कैविटी और मसूड़ों की सड़न से बचा जा सकता है। यह दांत को चमकदार बनाता है।

नींबू के छिलके से अपने घुटने, कोहनी या अन्य किसी सांवले हो चुके अंग की मालिश करेंगे तो कालापन दूर हो जाएगा। इसके अलावा नींबू के छिलके को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करेंगे, तो आपका शरीर सारा दिन तरोताजा महसूस करेगा। पसीने की बदबू अगर आपको ज्यादा परेशान करती है, तो अंडरआर्म्स में नींबू के छिलके को रगड़ने से बदबू दूर हो जाएगी।

नींबू की तरह इसका छिलका भी वेट लॉस करने में काफी मदद करता है। इसके छिलके को सुखाकर, उसका पाउडर बनाकर रोज पानी के साथ एक चम्मच लिया जाए तो जल्दी ही वजन कम होने लगता है। दरअसल नींबू के छिलके में कम कैलोरी होती है और इसके अंदर फाइबर के साथ साथ विटामिन-C और D भी भरपूर मात्रा में होता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

नींबू के छिलके में कैंसर से लड़ने वाले कई गुण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, फ्लेवोनोइड का सेवन कई प्रकार के कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा है, और विटामिन-C सी सफेद रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ा सकता है, जो उत्परिवर्तित कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है। नींबू के छिलके में मौजूद डी-लिमोनेन यौगिक में एंटीकैंसर गुण भी हो सकते हैं, विशेष रूप से पेट के कैंसर के खिलाफ।

शोध में पता चला है कि डी-लिमोनेन यौगिक ने पेट के कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करता है। फिर भी, नींबू के छिलके को कैंसर का इलाज या इलाज नहीं माना जाना चाहिए। मानव अनुसंधान की जरूरत है। नींबू के छिलके का अचार बनाकर भी इसका उपयोग किया जा सकता है। अगर आप इसे फेंक देते हैं, तो न फेंके। इसे अचार के रूप में उपयोग कर सकते हैं।