Curd Skincare Tips, Lifestyle News
दही से बनाएं ये फेसपैक (Social Media)

दही आपकी सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही इसे चेहरे पर लगाने से दमकती त्वचा आपको मिलती है। इसके लिए ही अगर हम दही के साथ कई चीजों को मिलाकर लगाएं तो फायदा देखने के लिए मिलता है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: दही (Curd) हमारी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इसमें प्रोबायोटिक होने के कारण ये हमारे पाचन-तंत्र को हेल्दी और साफ रखने में मदद करता है, लेकिन अगर आप अपनी स्किन से परेशान हैं और एक चमकदार त्वचा चाहते हैं, तो दही आपके लिए चमत्कार (Curd Skincare Tips) कर सकता है। दही को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करने से कमाल के लाभ मिल सकते हैं।

दही से चेहरा बनता है पिंपल फ्री

1- ऐसे में अगर रोजाना दही को फेस पर अप्लाई किया जाए तो स्किन नैचुरली मॉइस्चराइजर रहती है। दही स्किन के दाग-धब्बों को भी प्रभावी रूप से कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, अगर आप भी चेहरे पर दही लगाएं तो पिंपल और पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलेगा। ऐसे में आइए जान लें स्किन केयर में दही का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

2- ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, दही स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुहांसों को ठीक करते हैं। इसको फेस पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है, और डेड स्किन भी साफ हो जाती है। दही को हाथ में लेकर लगभग 15 मिनटों तक मसाज करें। कुछ देर तक इस पैक को चेहरे पर ही लगा रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

3- अगर आपकी त्वचा ड्राई हो रही है और नमी गायब हो रही है तो आप दही का इस्तेमाल करें। रोजाना दही लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और ये एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करती है। इसके लिए आपको 2 चम्मच दही लेनी है और इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर करीब 15 मिनट लगाएं। समय पूरा होने पर फेस को ठंडे पानी से धो लें।

4- आपको बता दें, दही स्किन एजिंग को भी कम करता है और त्वचा को कोमल बनाए रखता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है। इसके लिए बाउल में एक पके केले को अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।