Indian Footwear Size, UK Size
भारत का आ गया अपना फुटवियर साइज (Social Media)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: आजकल एक से बढ़कर एक फुटवियर ब्रांड देखने के लिए मिल रहे है लेकिन साइज के मामले में आज भी भारतीयों को इंटरनेशनल ब्रांड्स के फुटवियर्स (International Brand Footwear) के लिए यूके/यूरोपीय और अमेरिकी साइज पर ही निर्भर रहना पड़ता है। इसकी वजह से अपने पसंदीदा ब्रांड के फुटवियर खरीदने में परेशानी आती है। इस समस्या को ही खत्म करने के लिए अब भारत ने नई पहल की है जिसके चलते भारतीयों को अपने साइज का फुटवियर समय पर उपलब्ध हो सकेगा। जी हां अब भारत का ‘भा’ (Bha) भारतीयों के लिए फुटवियर के साइज तय करेगा।

जानें भा के आने से क्या मिलेगा फायदा

यहां पर भारत की ही स्वदेशी प्रणाली भा (BHA)की बात की जाए तो इस प्रणाली को विकसित करने से यह होगा कि, यह भारतीय उपभोक्ताओं के अनुरुप कंफर्टेबल होगी। इस भा के जरिए यह भी ख्याल रखा जाएगा कि, फुटवियर ऐसे हो जिनसे पैरों को भरपूर आराम मिले और पैरों की हेल्थ अच्छी रहें। जिस तरह से मैन्यूफैक्चरिंग सिस्टम पर हो रही बर्बादी को कम करता है। प्रदूषण और पर्यावरणीय समस्याओं में कमी आकर देश के प्रति आत्मनिर्भरता बढ़ेगी। भारत के घरेलू फुटवियर इंडस्ट्री को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

Indian Footwear Size, bha
बदलेंगे फुटवियर के साइज (Social Media)

जानें क्या करेगी‘भा’काम

यहां पर इस नए सिस्टम‘भा’ की बात की जाए तो, इसमें नवजात शिशुओं से लेकर वयस्कों के लिए आठ फुटवियर आकारों का सुझाव दिया गया है। देश की अधिकांश आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्मशियल मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत में रोमन में III से VIII आकार पर ध्यान केंद्रीत करना जरूरी है। इस सिस्टम के आने से उपभोक्ता के साथ ही फुटवियर का निर्माण करने वाले मैन्युफैक्चर को भी फायदा मिलेगा।

जानिए क्या आती थी परेशानी

पहले की गई रिसर्च में पाया गया कि, भारतीयों के पैर, अमेरिकियों और यूरोपीय के पैरों से बिल्कुल अलग और चौड़े होते है जहां पर फुटवियर अमेरिकियों के साइज के ही बनते थे।विश्लेषण से यह भी पता चला कि भारतीय महिलाओं के पैर का आकार आम तौर पर लगभग 11 वर्ष की उम्र में अधिकतम होता है, जबकि पुरुषों के लिए, यह स्थिति 15 या 16 वर्ष की आयु में आती है। इस तरह से अंग्रेजों के जमाने से शुरु हुआ यूके साइजिंग फुटवियर का चलन आज तक बरकरार रहा जिसमें उन्हें किसी भी तरह के फुटवियर नहीं मिल सकें।