चेहरे को नई ताज़गी देने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल, साबुन और फेसवॉश से करें परहेज़

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: आमतौर पर लोग चेहरा धोने के लिए साबुन या फेसवॉश का प्रयोग करते हैं। लेकिन, लंबे समय तक इन चीजों का इस्तेमाल करने से चेहरा रूखा और बेजान हो जाता हैं। ऐसे में आपको इन चीजों के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। आपके घर में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जिनसे आप चेहरे को साफ कर सकते हैं।  इसके इस्तेमाल से रंगत में निखार आएगा और आपका फेस ग्लो भी करने लगेगा। ऐसे में आइए जानें उन चीजों के बारे में –

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप फेस वॉश या साबुन का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहते तो इसके लिए ‘खीरे के रस’ (Cucumber Juice) से थोड़ी देर मसाज कर लें। आपको एक खीरा लेना है उसे कद्दूकस कर लें।  अब इसके पल्प को चेहरे पर लगा लें। आप चाहें को खीरे के रस में दही भी मिक्स कर सकते हैं। इसे लगाने के करीब 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

चेहरे की सफाई के लिए ‘शहद’ (Honey) का इस्तेमाल बहुत ही अच्छा होता है। शहद को चेहरे पर लगाने से स्किन पर जमा गंदगी निकल जाती है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ‘बेसन’ (Gram flour) का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। बेसन से स्किन को कई फायदे मिलते है। यह स्किन के रंग को निखारने के लिए भी अच्छा होता है। यह स्किन से ऑयल रिमूव करने के लिए भी काम करता है।  इसमें हल्दी और पानी मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है।

कच्चे दूध (Raw Milk) को अक्सर ही क्लेंजर की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह एक असरदार घरेलू नुस्खा भी है। दूध से चेहरा धोने के लिए इसे जस का तस चेहरे पर पानी की तरह ना मारें बल्कि इसे कटोरी में निकालकर रूई से चेहरे पर मलें। 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर कच्चा दूध (Raw Milk) मलने पर आपको मैल और डेड स्किन सेल्स निकलती हुई नजर आएंगी। इसके बाद पानी से चेहरा साफ करें। स्किन निखर जाएगी।  

दूध की ही तरह ‘दही’ (Curd ) भी स्किन को क्लेंज करता है। दही को चेहरे पर नमी के लिए लगाया जा सकता है।  यह चेहरे को हल्का एक्सफोलिएट भी करता है इसलिए रोजाना दही का इस्तेमाल न करें, बल्कि हफ्ते में एक से दो बार ही चेहरे को दही से साफ करें।