hair Care Tips
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि प्याज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।  लेकिन, क्या आप जानते हैं कि प्याज बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, प्याज का इस्तेमाल करके आप अपने बालों की मजबूती और शाइन को वापस पा सकते हैं।बालों की ग्रोथ और खूबसूरती के लिए प्याज के रस के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानें इस बारे में-

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपके बाल रुखे हो चुके हैं, तो शहद के साथ प्याज के रस का उपयोग कर सकते है। शहद बालों को नमी देकर उन्हें कंडीशन करता है। यह प्याज के रस के साथ मिलकर बालों को बढ़ने में मदद करता है और उन्हें हाइड्रेटेड व स्वस्थ रखता है।

    जैतून के तेल के साथ प्याज का रस मिलाकर लगाने से भी बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।  प्याज के रस को जैतून के तेल में अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों और सिर पर लगाएं। कुछ देर तक मसाज करने के बाद प्याज के रस को सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो किसी अच्छे शैंपू से बाल धो लीजिए।

    बालों का काला और घना बनाने के लिए अंडे के साथ प्याज के रस का उपयोग कर सकते हैं।  क्योंकि, अंडे में मौजूद प्रोटीन, विटामिन-बी, बायोटिन और अन्य पोषक तत्व बालों को नमी और पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाते हैं। वहीं, प्याज का रस स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर बालों को बढ़ने में मदद करता है। एक कटोरी में प्याज के रस के साथ एक अंडे को अच्छे से फेंट लें।

    अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प से लेकर अपने बालों की लंबाई तक अच्छे से लगा लें। जब आपके स्कैल्प और बालों में यह मिश्रण अच्छे से लग जाए, तो आप शॉवर कैप पहन लें। इसे आधे घंटे के लिए रहने दें। फिर अपने बालों को बिना सल्फेट वाले शैंपू और ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में एक से दो बार लगाएं।

    हेयर एक्सपर्ट्स (Trichologist) बताते हैं कि, अगर आप चाहें तो प्याज के रस का इस्तेमाल इसमें बिना कुछ मिलाए भी कर सकते हैं। प्याज का रस निकाल लें और इससे बालों में मसाज कीजिए।  कुछ देर तक मसाज करने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए, तो किसी अच्छे शैंपू से बाल धो ले।

    इन आसान घरेलू उपचार की मदद से आप अपने बालों को नया जीवन दे सकते हैं।