File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: हिंदुओं का पवित्र माह यानी सावन (Sawan 2022) का महीना शुरू होने वाला है। सावन के इस महीने को हिंदू धर्म में बहुत महत्व दिया जाता।  ऐसे में लोग सवा महीना सावन का व्रत करते है, सावन के महीने के लिए लोगों ने पहले से ही बहुत सी तैयारियां करके रखी हैं। जब से कोरोना वायरस के बीच लोगों बीच आया है, जिन्हे कोरोना हुआ है वह शारीरिक तौर पर कमजोरी महसूस करते है, ऐसे में व्रत रखना और बिना कमजोरी के व्रत करना यह बेहद महत्वपूर्ण  बात है,  ऐसे में जो लोग सावन महीने में व्रत रखते है वह अपने खाने पीने का भी ख्याल रखना चाहते हैं और सावन का व्रत भी करना चाहते है।

    व्रत के दौरान थोड़ी कमजोरी होना और हेल्थ डाउन होना है। पर आज हम आपको कुछ ऐसी डाइट के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप व्रत के दौरान भी हेल्दी रह सकते हैं।  जी हां इस सावन आप अपनी इम्यूनिटी भी मज़बूत रख सकते हैं, तो आइए जानते है व्रत के दौरान ऐसी कोनसी चीजें खानी चाहिए जिससे Immunity यानी रोगप्रतिकरक शक्ति मजबूत होती और बढ़ेगी।  

    पनीर 

    Know what is the benefit of eating cheese

    सबसे पहले आपको बता दें कि व्रत में आप पनीर भी खा सकते है, क्यों की ये दूध से बना हुआ होता है। जैसा की हम सब जानते है पनीर सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये आपके दिमाग और पेट दोनों के लिए अच्छा रहेगा। ऐसे में आप  व्रत में अपनी ताकत बनाये रखना चाहते है तो आप भी पनीर खा सकते है। 

    दही और फल 

    आपको बता दें कि दही और फल हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इससे बॉडी को इम्यून बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं फलों से कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलता है। इसलिए व्रत में आप दही और फल को शामिल कर सकते हैं, इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, और व्रत भी अच्छे से हो जाएगा। 

    नारियल 

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि नारियल में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर से जमी चर्बी को कम करने में मदद करता है। आप व्रत में या सावन में नारियल भी खा सकते हैं, जो आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद है। इन चीजों का सेवन करके आप व्रत के दौरान भी अपने एनर्जी बनाएं रख सकते है।