किचन की चिमनी सफाई में होती है मुश्किल, लीजिए इन सिंपल टिप्स की मदद

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : आजकल छोटे-बड़े शहरों के करीब हर घर के किचन में चिमनी का प्रयोग किया जाता है। चिमनी लगाने के कई फायदे हैं। लेकिन इसे साफ करने का झंझट भी होता है। जहां एक तरफ चिमनी की मदद से घर में धुआं नहीं फैलता, तो वहीं इसी कारण से ये बहुत जल्दी गंदी भी हो जाती है। ऐसे में आइए जानें किचन की चिमनी साफ करने के आसान  तरीके-

    चिमनी साफ करना थोड़ा मुश्किल ज़रूर है, लेकिन अगर चिमनी ज्यादा गंदी न हो चुकी हो, तो आप इसे डिटर्जन और बर्तन साफ करने वाले लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं। चिमनी के फिल्टर को निकाल कर डिटर्जन के घोल में डालें और ब्रश से साफ कर दें।

    चिमनी बहुत गंदी नहीं है, तो इसे विनेगर (Vinegar) से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए चिमनी के फिल्टर्स को निकालें और एक बर्तन में विनेगर डालकर रख लें, और उसमें पेपर टॉवल को डुबा लें। अब उस पेपर से चिमनी को अच्छी तरह से साफ करें।चिमनी की फिटिंग एक्सपर्ट मैकेनिक से ही कराएं। तार और प्लग में स्पार्किंग भी चिमनी में आग लगने की वजह होती है।

    चिमनी के फिल्टर को निकालें और गर्म पानी और बाल्टी या टब में फिल्टर को डाल दें। अब गर्म पानी और कास्टिक सोडा डालकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद पानी में से निकालें और सर्फ या साबुन से अच्छी तरह साफ करें। किचन के लिए चिमनी बहुत जरूरी है। क्योंकि, इसके जरिए धुआं और तेल के कण बाहर निकलते हैं और किचन साफ रहता है।

    इन आसान तरीकों से आप अपने किचन की गंदी चिमनी को खुद साफ कर सकते हैं।