Bel Sharbat Benefits, Health
बेल शरबत के फायदे (Social Media)

यदि आप भी गर्मी में बॉडी में ठंडक बनाए रखना चाहते हो तो बेल के शरबत को नियमित रूप से जरूर सेवन करें, जानिए बेल के कितने फायदे होते है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: यूं तो हर सीजन में कोई न कोई फल सेहत के लिए बहुत ही खास होता है। इसी तरह गर्मियों में बेल का शरबत सेहत के लिए एक औषधि के समान है। यह शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखने में मदद करता है। बेल, हृदय और मस्तिष्क के लिए सुपर टॉनिक (Super Tonic) का भी काम करता है। यह आंतों को हेल्दी बनाए रखता है जिससे पेट से जुड़ी कई सारी परेशानियां दूर होती है। यदि आप भी गर्मी में बॉडी में ठंडक बनाए रखना चाहते हो तो बेल के शरबत को नियमित रूप से जरूर सेवन करें। ऐसे में आइए
जान लें बेल के शरबत से होने वाले फायदों के बारे में –

1- डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, बेल के शरबत में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है। इसके नियमित सेवन से गर्मी से राहत मिल सकती है। इसके साथ ही यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को भी बढ़ाता है। इसके साथ ही यह शरीर के खून को भी साफ करता है। इसके लिए बेहतर होगा कि बेल के शरबत में थोड़ी सी मात्रा में गर्म पानी मिलाकर पीएं।

2- बेल का शरबत पीने से पाचन में सुधार होता है। क्योंकि, बेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के साथ फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। खाली पेट बेल का शरबत पीने से गैस, एसिडिटी और अपच से छुटकारा मिल सकता है।

3-बेल का शरबत वैसे तो कई तरह की बीमारियों के लिए फायदेमंद होता ही है। लेकिन, आपको बता दें डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इसे लाभकारी माना जाता है। इसमें लैक्सेटिव्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। लेकिन उन्हें इसके शरबत में चीनी का इस्तेमाल से बचना चाहिए। डायबिटीज के मरीज शरबत की बजाए सीधे बेल का सेवन भी कर सकते है। हालांकि रोगियों को बेल का शरबत कितना दिया जाए, इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

4-हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि, गर्मियों के मौसम में बेल के शरबत का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती। इसके अलावा, ये डिहाइड्रेशन और लू जैसी समस्या से भी बचाने में मदद कर सकता है।

5-गर्मियों में मौसम अधिक गर्म होने से कई तरह की छोटी-बड़ी दिक्कतें होने लगती है। इन्हीं में एक है मुंह में छाले होना। इनके होते ही मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है। इसकी तासीर को ठंडा करने के लिए बेल का शरबत पीना बहुत जरूरी होता है। इसके नियमित सेवन करने से मुंह के छाले तो खत्म होते ही हैं साथ में शरीर में होने वाली घमोरियों से भी निजात मिल सकती है।