विजयादशमी के लिए अपने हाथों से बनाएं ‘काजू कतली’, जानिए इसकी आसान रेसिपी

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: आज यानी 24 अक्टूबर को दशहरा का महापर्व देशभर में मनाया जा रहा है। इस त्योहार में अगर आप घर आने वाले अपने प्रियजनों का मुंह मीठा करवाना चाहती है, तो इस बार आप घर पर टेस्टी काजू कतली मिठाई बनाएं। इसकी खास बात यह है कि यह बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है, जिसे घर पर ही आसानी से  बना सकते है। आपको यकीन नहीं होगा कि ये बनाने में बहुत ही आसान है। आप सिर्फ तीन चीजें काजू, चीनी और इलायची पाउडर की जरूरत पड़ेगी। आइए जानें काजू कतली बनाने की विधि-

सामग्री

काजू- 1 कप

चीनी- 1/2 कप

इलायची पाउडर- 1/4

घी चिकनाई के लिए

चांदी का वर्क

बनाने की विधि

एक कप काजू को मिक्सर में डालकर बारीक पाउडर बना लें। एक कड़ाही को धीमी आंच पर चढ़ाइए, इसमें चीनी और पानी डालकर उबाल लें।

चीनी और पानी को तब तक चलते रहिए जब तक के चीनी घुल ना जाए। जब चीनी घुल जाए तो मिश्रण को तब तक उबालें, जब तक की ये गाढ़ा और चिपचिपा ना हो जाए।

अब आंच को धीमी कर दें और काजू का पाउडर और इलायची पाउडर इस मिश्रण में डाल दें इसे खूब अच्छे से मिला लें।

मिश्रण को तब तक चलाएं जब तक की यह बड़ा गट्ठा जैसा ना होने लगे। इसमें करीब 7 मिनट तक का वक्त लगेगा।

गैस बंद कर दीजिए और इसे 3 से 4 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। जब यह ठंडा हो जाए तो हाथों से इसे थोड़ा गूथ लीजिये ताकि यह नरम हो जाए।

अगर मिश्रण बहुत ज्यादा सुख हो जाता है तो दूध की कुछ बूंद डालकर गूंथ लीजिए। अब एक परात के पीछे की ओर घी लगाकर चिकना कर लीजिए।

चिकनी की हुई सतह पर तैयार मिश्रण डालें और अपनी हथेलियां और बेलन पर घी लगा कर चिकना कर लें। मिश्रण को बेलन से बिल लें।

अब इसे चाकू की मदद से चौकोर टुकड़ों में काट लें।

इसे तीन से चार मिनट के लिए ठंडा होने दें। टुकड़ों को अलग करें और इसे आप चांदी के वर्क से सजा सकते हैं। तैयार है आपकी ‘काजू कतली’, अब घर आने वाले अपने प्रियजनों को मुंह मीठा करवाएं और खुद भी इसका खाने का आनंद लें।