क्रिसमस के मौके पर बनाएं ‘कुलकुल’, बनाना है बड़ा आसान, जानिए रेसिपी

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ‘क्रिसमस’ (Christmas) आने वाला है और स्कूलों और बाजार में इसके स्वागत की झलक आप साफ देख सकते हैं। हर साल दिसंबर महीने में दुनियाभर में ‘क्रिसमस’ (Christmas) का फेस्टिवल ( Festival ) काफी धूमधाम से मनाया जाता है। मीठे के बिना तो क्रिसमस सेलिब्रेशन की कल्पना भी नहीं की जाती है।

    इस शुभ अवसर पर केक के साथ कई स्वीट्स (Sweets) बनाई जाती हैं। लेकिन बात जब नमकीन की हो तो आप कुलकुल बनाकर सभी के मुंह का ज़ायका एक अलग ही स्वाद से भर सकते है। इस खास मौके के लिए स्पेशल डिश के तौर पर आप ‘कुलकुल’ बना सकते हैं। आइए जानें इसकी रेसिपी-

    सामग्री

    • आटा – 1 कप
    • सूजी – 1/4 कप
    • कसूरी मेथी – 2 टी स्पून
    • देसी घी – 2 टी स्पून
    • तेल – तलने के लिए
    • नमक – स्वादानुसार

    बनाने की विधि

    क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए नमकीन के तौर पर अगर आप कुलकुल बनाने जा रहे हैं तो सबसे एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में आटा डाल दें। इसके बाद आटे में सूजी, कसूरी मेथी और स्वादानुसार नमक डालें। सभी सामग्रियों को आपस में मिलाएं।  इसके बाद इसमें 2 टी स्पून देसी घी डालकर मिक्स करें। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालें और आटा गूंथ लें। आप चाहें तो आटा गूंथने के लिए गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

    जब आटा गूंथ लें तो उसे 15 मिनट के लिए कपड़े से ढककर अलग रख दें। तय समय पूरा होने के बाद आटे को दोबारा लें और एक बार और गूंथे। इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं और उन्हें गोल आकार दें। इसके बाद गोल लोई को हल्का सा कांटे के पिछली ओर से दबाएं। ऊपर का हिस्सा रोल करें जिससे ऊपर दिखाई देने वाली लाइंस के साथ ही एक घुमावदार आकार मिल सके।  

    एक-एक कर सारी लोइयों से इसी तरह कुलकुल को तैयार करें और इसे आधे घंटे के लिए अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो एक-एक कर कुलकुल को तेल में डालें और उन्हें डीप फ्राई करें।  इन्हें मीडियम आंच पर सुनहरा और क्रिस्पी होने तक तलें।  इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे कुलकुल तल लें। इन्हें ठंडा होने के बाद अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को सर्व करें।