Summer Butter Milk Recipe, Summer Season
गर्मियों में बनाएं छाछ के साथ ये रेसिपी (Social Media)

स्वाद बढ़ाने के लिए आप छाछ की मदद से कई तरह की ड्रिंक्स (Summer Buttermilk Drinks) बना सकते है जो आपके दिन को बना देगी।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मियों का सीजन (Summer Season) जहां पर चल रहा है वहीं पर इस मौसम में शरीर के तापमान को ठंडा रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना जरूरी होता है। इस मौसम में ठंडी-ठंडी छाछ मिल जाए तो, शरीर को बेहद राहत मिलती है। छाछ जहां पर डाइडेशन से लेकर गट हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती है वहीं पर यह बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप छाछ की मदद से कई तरह की ड्रिंक्स (Summer Buttermilk Drinks) बना सकते है जो आपके दिन को बना देगी।

छाछ से यह ड्रिंक्स करें तैयार

गर्मियों में आप छाछ के साथ इस खास तरह की डिश को तैयार कर सकते है जो स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी अच्छी होती है..

1- बटरमिल्क कूलर बनाने की रेसिपी

गर्मी में छाछ से शानदार रेसिपी में आप बटरमिल्क कूलर की रेसिपी बना सकती है। इसे बनाना बेहद आसान है तो वहीं पर आप इसे छाछ और खीरे की मदद से बेहतरीन स्वाद दे सकते है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले खीरे को छीलकर और काटकर रख लें। इसके बाद इसमें आप पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस, नमक और छाछ डालकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें। इसे ठंडा बनाने के लिए बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करके पी सकते है।

2- मैंगो बटरमिल्क शेक बनाने की रेसिपी

गर्मियों के सीजन में मैंगो की भरमार देखने के लिए मिलती है जिसे तरह-तरह से खाना पसंद करते है हम। छाछ के साथ आप बेहतरीन मैंगोशेक की रेसिपी तैयार कर सकते है। इसे बनाने के लिए आप पके आम के टुकड़ों में शहद या चीनी और छाछ डालकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें। इसके बाद जब यह बनकर तैयार हो जाता है तो इसमें बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें, आपको मजा आ जाएगा।

3- लेमोनेड बनाने की रेसिपी

गर्मी के मौसम में हम अक्सर नींबू का सेवन करते है अगर हम नींबू के साथ छाछ का मेल कर ठंडा ड्रिंक तैयार कर लें तो स्वाद में छा जाता है। यहां पर आप लेमोनेड बनाने के लिए छाछ, नींबू का रस, चीनी या शहद और ठंडा पानी एक साथ मिला सकते है। यहां पर चीनी घुलने तक आप सभी मिश्रण को मिक्स करते रहे। इसके बाद इसे ठंडा बनाने के लिए बर्फ डालकर ठंडा कर लें।

4-स्ट्रॉबेरी बटरमिल्क स्मूथी

गर्मियों में छाछ का सेवन करना फायदेमंद होता है यहां पर आप अगर स्ट्रॉबेरी के साथ छाछ पीना चाहते है तो इसे बना सकते है। इस डिश को बनाने के लिए आप छाछ, ताजा स्ट्रॉबेरी, एक केला, शहद या इसके अलावा आप शहद या अपनी पसंद का स्वीटनर मिला सकते है स्मूथी को ब्लेंड करने के लिए आप इसमें बर्फ के टुकडे़ भी ब्लेंड कर सकते है।