Jaggery Kheer, Chhath Prasad

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: आज छठ महापर्व का दूसरा दिन है, जिसे खरना कहा जाता है। छठ पूजा (Chhath Puja 2023) में खरना का विशेष महत्व है। इस दिन से ही व्रती महिलाओं का 36 घंटे का उपवास शुरू हो जाता है। खरना (Kharna) के बाद सभी व्रत रखने वाली महिलाओं उगते सूर्य को अर्घ्य देकर ही अन्न और जल ग्रहण करती हैं। ऐसे में जो महिलाएं पहली बार छठ का व्रत रखने जा रही हैं वो खरना का प्रसाद बनाना जान लें। बता दें कि खरना के दिन दूध और गुड़ वाली खीर (Jaggery Kheer) बनाई जाती है। आइए जानें इसकी सिंपल रेसिपी –

सामग्री

चावल- 500 ग्राम

गुड़- 150 ग्राम

दूध- 2 लीटर

बनाने की विधि

खरना का प्रसाद शुद्ध और नए चूल्हे पर बनाया जाता है। यूं तो मिट्टी के चूल्हे पर प्रसाद बनाना चाहिए लेकर शहरों में रहने वाले गैस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बशर्ते  गैस या  चूल्हे साफ -सुथरा और नया हो। खरना की पूजा में चढ़ाने वाली खीर का प्रसाद बनाने के लिए सबसे पहले दूध गर्म कर लें। अब इसमें लगभग एक गिलास पानी मिला दें। जब तक यह हल्का गर्म होता है तब तक चावल को पानी से अच्छे से साफ कर लें। अब इस चावल को दूध में डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें।

दूध चावल को धीमी आंच पर अच्छे से पकने दें। वहीं बीच-बीच में कलछी चलाते रहे। चावल को अच्छे से पकने दें। जब चावल अच्छे से पक जाएं तो इसे गैस या चूल्हे से उतार कर साइड में रख दें। फिर ठंडा होने के बाद इसमें गुड़ को तोड़कर खीर में डाल दें और कलछी-चम्मच की मदद से अच्छे से मिलाएं। अब आपका खरना का प्रसाद तैयार है। खरना की पूजा और भोग लगने के बाद दोस्तों, परिवार में प्रसाद को बांटें।