Vegetarian Food, Deakin University, Heart Diseases, Cancer Diseases
शाकाहारी भोजन के फायदे

Loading

नवभारत डेस्क : कहा जाता है कि शाकाहारी भोजन से हृदय रोग और कैंसर का खतरा कम से कम हो जाता है। ऑस्ट्रेलिया की डिकिन यूनिवर्सिटी में हुए शोध में इस बात का दावा किया गया है कि अगर आप शाकाहारी भोजन को अपनाते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद है और यह आपको दिल और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाने में सहायक होने के साथ-साथ अन्य कई तरह के फायदे देता है। 

Vegetarian Food, Deakin University, Heart Diseases, Cancer Diseases
शाकाहारी भोजन

चिकित्सकों व वैज्ञानिकों के अध्ययन में बताया गया है कि लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए तुरंत समाधान के रूप में कुछ भी नहीं है, लेकिन आपके खान-पान, जीवन शैली और दिनचर्या का आपकी उम्र और स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। इससे जुड़े तमाम सबूतों और अध्ययनों से पता चला है कि पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार लेने वाले लोग अन्य लोगों की अपेक्षा अधिक स्वस्थ और दीर्घायु होते हैं। यदि आप पौधे पर आधारित खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आप बीमार भी कम पड़ते हैं।

Vegetarian Food, Deakin University, Heart Diseases, Cancer Diseases
शाकाहारी भोजन

 वहीं यह भी देखा जाता है कि मांस और फास्ट फूड खाने वाले लोग उनकी अपेक्षा चीनी और नमक का अधिक इस्तेमाल करते हैं। ऐसे लोगों पर हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन पौधे पर आधारित खाद्य पदार्थों के खाने वालों पर ठीक इसके विपरीत असर होता है।

ऑस्ट्रेलिया की डिकिन यूनिवर्सिटी में हुए शोध में कहा गया है कि पौधे पर आधारित खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व, फाइटोकेमिकल्स, एंटी एक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर मात्रा में होते हैं। यही कारण है कि यह सब उम्र बढ़ाने के साथ-साथ हमारी कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। उसी के चलते एक ओर जहां हम अपने आप को गंभीर लोगों से बचाने में सफल रहते हैं तो वहीं हमारी आयु भी लंबी होती है।