एक्ट्रेस पूनम पांडे का सर्वाइकल कैंसर से निधन, जानें इसके लक्षण और भारत में इसका असर

Loading

मुंबई: एक्ट्रेस और मॉडल पूनम पांडे की अचानक आई निधन की खबर ने उनके फैंस समेत सभी को हैरान कर दिया है। सर्वाइकल कैंसर के कारण  32 साल की उम्र में पूनम पांडे ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। पूनम पांडेय के निधन की खबर उनके सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये लोगों तक पहुंची। पूनम पांडे बीमार होने के बाद उत्तर प्रदेश के कानपुर में परिवार के पास थी। वहीं उनकी मौत सर्वाइकल कैंसर के कारण हुई है। क्या आप जानते हैं कि सर्वाइकल कैंसर के लक्षण क्या है और भारत में इसका कितना असर है।  

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

बता दें कि सर्वाइकल कैंसर जब एडवांस स्टेज पर पहुंच जाता है तो उसके लक्षण शरीर पर अपना असर दिखाने लगते हैं। शुरुआती समय में इसका अंदाजा नहीं मिल पाता है। सर्वाइकल कैंसर जब अपने एडवांस स्टेज पर पहुंचता है तो यह यकृत, मूत्राशय, योनि, और मलाशय सहित शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने लगता है। जिसमें सर्वाइकल कैंसर के लक्षण दिखते हैं।

  • नियमित योनि स्राव
  • योनि से खून का आवृत्ति
  • ग्रीवा कैंसर के उन्नत लक्षण
  • पैल्विक, पीठ, या पैरों में दर्द का महसूस हो सकता है
  • मूत्र का रिसाव और मल त्यागने में दिक्कत

सर्वाइकल कैंसर का भारत में असर

दुनिया भर में महिलाओं की कुल आबादी का 16 फीसदी हिस्सा भारत में है। सर्वाइकल कैंसर के लगभग एक चौथाई मामले और वैश्विक स्तर पर सर्वाइकल कैंसर से होने वाली मौतों में से लगभग एक-तिहाई मौतें भारत में होती हैं। अधिकारियों ने कहा था कि भारतीय महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होने का जोखिम 1.6 प्रतिशत और सर्वाइकल कैंसर से मृत्यु का जोखिम एक प्रतिशत है। कुछ हालिया अनुमानों के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 80,000 महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होता है और करीब 35,000 महिलाओं की इसके कारण मृत्यु हो जाती है।