बढ़ते और पढ़ते बच्चों की चुस्ती-फुर्ती के लिए वरदान है ‘चिया सीड्स’, जानिए किन बातों के लिए है बहुत फ़ायदेमंद

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बच्चों को हेल्दी और फिट रखने के लिए आमतौर पर, सभी माता-पिता हर तरह की कोशिश करते हैं। बच्चों के रूटीन में माता-पिता को उनकी डाइट का ख्याल रखना होता है, क्योंकि खानपान ही उनकी बेहतर ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में चिया सीड्स (Chia seeds) एक बेहद ही हेल्दी बीज है, जिसका सेवन लोग आमतौर पर वजन कम करने के लिए करते हैं। अक्सर बड़े इसका सेवन करते हैं। लेकिन, बच्चों की डाइट में इसे बहुत ही कम शामिल किया जाता है।  

    दरअसल, बच्चों के लिए भी चिया सीड्स के फायदे कई है। इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स बच्चों के लिए बेहद लाभदायक होते है। आइए जानें बच्चों के लिए चिया सीड्स के फायदे-

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोनावायरस से बच्चों को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो उनकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं। इसके लिए आप उन्हें चिया सीड्स दे सकते है। इस बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं।  

    अगर आपका बच्चा अक्सर थका हुआ महसूस करता है या फिर उसकी हड्डियां कमजोर हैं, तो उसे हफ्ते में दो बार चिया सीड्स से बनी हुई चीजें खिलाएं।ये हड्डियों को मजबूत बनाता है और उनके विकास में भी मदद करता है। दरअसल, प्रोटीन युक्त होने के कारण चिया सीड को हड्डियों के लिए बेस्ट माना जाता है। इतना ही नहीं चिया सीड्स मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे अहम खनिज भी प्रदान करते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत आवश्यक माने जाते हैं।  

    बच्चों की याद्दाश्त क्षमता को बेहतर बनाने के लिए भी चिया सीड्स खाने के लिए दे सकते हैं। बच्चा बार-बार चीजों को भूल जाता है, तो इस बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड तंत्रिका तंत्र (nervous system) को स्वस्थ रखता है।  

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, बड़े अपना वजन कंट्रोल में रखने के लिए चिया सीड्स का सेवन करते हैं। यदि घर पर रहकर आपके बच्चे का वजन भी बढ़ गया है, तो उसके खानपान में चिया सीड्स जरूर शामिल करें।