मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन, बढ़ जाएगी स्मरण शक्ति

    Loading

    -सीमा कुमारी

    क्या आप अक्सर छोटी-छोटी बात भूल जाते हैं और अक्सर अपनी भूलने की आदत से आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है ? इन सभी चीजों की मुख्य वजह है, खराब लाइफस्टाइल और तनाव। काम के प्रेशर के चलते आज के युवा कम उम्र में ही तनाव जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिसका असर न केवल उनकी सेहत बल्कि याददाश्त पर भी पड़ रहा है। अगर आप भी भूलने की आदत से हैं परेशान, तो अपनी डाइट इन चीजों को शामिल कर याददाश्त को कर सकते हैं मजबूत। आइए जानें-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, बादाम को दिमाग ही नहीं शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।  बादाम में मौजूद विटामिन बी 6, विटामिन ई, जिंक, प्रोटीन शरीर को हेल्दी और याददाश्त को तेज करने में मदद कर सकते है।

    दिमाग को तेज बनाने में हरी पत्तेदार सब्जियां काफी असरदार मानी जाती है।  रोजाना हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर याददाश्त के साथ-साथ शरीर को भी हेल्दी रख सकते हैं।

    भिंडी खाने से भी याददाश्त अच्छी होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स याददाश्त बेहतर बनाने में काफी मददगार हैं।

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अखरोट में फॉस्फोरस, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, कॉपर, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो याददाश्त को तेज करने में मदद कर सकते हैं।

    गाजर याददाश्त के लिए बेहतरीन डाइट है। इसमें केरोटीन नामक तत्व बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो दिमाग की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। बादाम और अखरोट का जूस अच्छी याददाश्त और तेज दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है।

    काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है। काजू में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन  A, विटामिन C , विटामिन B6, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिमाग को तेज बनाने में मदद कर सकते हैं।

    अंडे में लेसिथिन नामक तत्व अच्छी मात्रा में होता है जो दिमाग की कोशिकाओं को मजबूत बनाने में मददगार है। प्रतिदिन 50 से 70 मिलीग्राम इसकी मात्रा दिमाग तेज करने के लिए काफी अहम है।