सुबह-सुबह खाली पेट करी पत्ते का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल पर लग सकता है बढ़िया लगाम

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: पोषक तत्वों से भरपूर ‘करी पत्ते’ (Curry Leaves) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-C कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन जैसे तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

करी पत्ते में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इसके साथ ही, इन पत्तों को आयुर्वेद (Ayurveda) में औषधि का दर्जा दिया जाता है। आइए जानें रोजाना सुबह में करी पत्ते का पानी पीने पर कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।  

एक्सपर्ट्स के अनुसार, आजकल तनाव की समस्या आम होती जा रही है। स्ट्रेस से राहत दिलाने में करी पत्ते आपकी मदद कर सकते हैं। करी पत्ते का पानी पीने से दिमाग शांत हो सकता है, ऐसे में आप अच्छा महसूस कर सकते हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना सुबह करी पत्ते का पानी पी सकते हैं। ये पत्ते कार्बाचोल एल्कलॉइड का समृद्ध स्रोत हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में ग्लूकोज के स्तर को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं।

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए करी पत्ते का पानी पीया जा सकता है। त्योहारों के बाद अगर आपको भारी-भारी महसूस होने लगता है और महसूस होता कि शरीर में टॉक्सिन की संख्या बढ़ गई है, तो आपको करी पत्ते का पानी बनाकर पीना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते यह शरीर को इंफेक्शन और स्किन सेल्स डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है।

करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से करी पत्ते का पानी पीने शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है, जिससे हृदय रोग के जोखिम कम हो सकते हैं।