Disadvantages of drinking milk
दूध (कांस्पेट फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: आप सभी जानते हैं कि शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए हेल्दी और पौष्टिक डाइट का सेवन करना बेहद जरूरी है। बचपन से ही हम सभी यह सुनते आए हैं कि दूध (Milk) पीने से आपकी सेहत और शरीर को कई फायदे मिलते हैं। दूध में मौजूद पोषक तत्वों और गुणों के कारण ही इसे सुपर फूड माना जाता है। डॉक्टर भी दूध को संपूर्ण आहार मानते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं ज़्यादा दूध का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आइए जानें ज़्यादा दूध का सेवन आपके लिए कैसे नुकसान दायक है और एक दिन में आपको कितना दूध पीना चाहिए?

डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको स्किन से जुड़ी परेशानी है जैसे एक्ने, पिगमेंटशन तो आप दूध का सेवन न करें। एक्सपर्ट भी ऐसे समस्याओं से पीड़ित लोगों को दूध नहीं पीने की सलाह देते हैं। दूध का ज्यादा सेवन करने से से स्किन में एलर्जी की समस्या होने लगती है जिसकी वजह से पिंपल्स और शरीर में जगह-जगह चकत्ते निकल आते हैं।

आपको बता दें, दूध पीने की क्षमता व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उम्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। नीचे बताए गए इस चार्ट के हिसाब से लोगों को दूध पीना चाहिए।

3 साल तक के बच्चे – 300 से 500 मिलीलीटर दूध

4 से 10 साल की उम्र – 400 से 600 मिलीलीटर दूध

11 साल से 18 साल उम्र – 500 मिलीलीटर से 700 मिलीलीटर दूध

18 साल से ज्यादा उम्र – 1 से 2 गिलास दूध

एक्सपर्ट्स की मानें तो, दूध का ज़्यादा सेवन करने से लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानियां भी होने लगती हैं। इसमें मौजूद लैक्टोस की वजह से लोगों का डाइजेशन खराब हो जाता है। पाचन बिगड़ने से उल्टी और बेचैनी जैसी परेशानियां आ सकती हैं।

रोज़ाना ज्यादा दूध पीने से लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। जैसे- गैस, पेट का फूलना, दस्त या कब्ज। ज़्यादा दूध पीने से गुड और बैड बैक्टीरिया के बीच असंतुलन पैदा होता है, जिससे ये समस्याएं होने लगती हैं।