लिवर खराब होने के इन लक्षणों को मत करें नजरंदाज, वरना स्थिति बन जाएगी जानलेवा

    -सीमा कुमारी

    ‘लिवर’ (Liver) मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। जिसका काम शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालना, यानि, खाना पचाना और कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करना है। इसलिए इसका हेल्दी रहना बहुत जरूरी है। लेकिन लापरवाही और गलत आदतों की वजह से ये धीरे-धीरे डैमेज होने लगती है जो किसी न किसी रूप में हमें इसका संकेत भी देती है। 

    लेकिन हम इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते, जो आगे चलकर गंभीर बन सकती है। ऐसी स्थिति में सबसे पहले जरूरी है लिवर डैमेजिंग के लक्षणों की पहचान करना। उसके बाद आती है इसके इलाज की बात। आइए जानें इस बारे में –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप ब्रश भी रोज करते हैं और पानी भी खूब पी रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद आपके मुंह से बदबू नहीं जाती तो यह प्रमुख लक्षण लिवर के कमजोर होने के हो सकते हैं। हालांकि यह लक्षण पानी कम पीने और कब्ज गैस रहने से भी दिख सकते हैं। ऐसे में पानी ज्यादा पीएं।

    जब लीवर बड़ा हो जाता है, तो पेट में सूजन आ जाती है। जिसको हम अक्सर मोटापा समझने की भूल कर बैठते हैं।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, हथेलियां लाल होना सिर्फ आपके शरीर में खून सही होने का संकेत नहीं देते, बल्कि, जरूरत से ज्यादा लाल हथेलियां और उसमें होने वाली रेशेज, जलन व खुजली की समस्या लिवर कमजोर होने के भी संकेत हैं।

    चोट लगने पर ज्यादा खून बहते रहना मतलब आपका लिवर कमजोर है। खून का थक्का बनाने के लिए शरीर को एक खास प्रोटीन की जरूरत होती, जो लिवर के कारण ही बनता है, जिससे खून बहता नहीं है। जब लिवर में कमजोरी आती है, तो थक्का नहीं बन पाता और खून ज्यादा बहने लगता है।

    लीवर एक एंजाइम पैदा करता है, जिसे बाइल (bile) कहा जाता है। इसका स्वाद बहुत खराब होता है। अगर आपको मुंह में अक्सर कड़वेपन का अहसास होता रहता है, तो इसका मतलब है कि आपके मुंह तक बाइल पहुंचने लगा है। ये दूसरा संकेत है।

    कहते हैं कि जो भी आपके शरीर में चल रहा होता है, उसकी झलक आपके चेहरे पर जरूर दिखाई देती है। वैसे ही लिवर में परेशानी होने से भी होता है। चेहरे पर काले धब्बे या मुंहासे होने लगते हैं। ये भी इसके लक्षण हो सकते हैं।