File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: गर्मियों में ज्यादातर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडा पानी, शरबत या आइसक्रीम आदि चीजों का सहारा लेते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ज्यादा आइसक्रीम खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। जैसे कि मोटापा, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारी हो सकते है। इसलिए अगर आप भी दिन में 3-4 कप आइसक्रीम खाते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि एक रिसर्च में सामने आया है कि आइसक्रीम खाने से इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है और रोगों से लड़ने की शक्ति कम होने लगती है। तो आइए जानें आइसक्रीम से होने वाले नुकसान के बारे।

एक रिसर्च के मुताबिक, वनिला आइसक्रीम के कप में सैचुरेटेड फैट और 28 ग्राम चीनी होती है। दिन में एक आइसक्रीम खाने से बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। ऐसे में अगर दिन में 3-4 कप आइसक्रीम खाते है तो दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

गर्मी में आइसक्रीम का ज्यादा सेवन करने से आपका मोटापा बढ़ सकता है। बता दें कि 2-3 स्कूप आइसक्रीम में 1000 से ज्यादा कैलोरीज होती हैं। ऐसे में अगर आप दिन में 3-4 कप आइसक्रीम खाते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

आइसक्रीम में शुगर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। जिसके चलते डायबिटीज होने का डर बना रहता है। हालांकि जिन लोगों में ब्लड शुगर लेवल कम होता है उनके लिए सीमित मात्रा में आइसक्रीम खाना फायदेमंद हो सकता है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि,आइसक्रीम एक तरफ जहां ठंडक का एहसास कराती है वहीं कई बार इससे गले में खराश और खांसी-जुकाम की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में कई अन्य बीमारियां भी शरीर में घर कर सकती हैं जिससे इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है।